×

Noida News: स्ट्रक्चरल ब्लूप्रिंट के जरिए तैयार होगी टावरों के ध्वस्तीकरण की कार्य योजना

सुपरटेक के दोनों टावर सियान और अपैक्स के ध्वस्तीकरण के लिए प्राधिकरण ने स्ट्रक्चरल ब्लूप्रिंट मांगा है।

Deepankar Jain
Published on: 17 Sep 2021 5:55 PM GMT
supertech tower cyan & apex
X

सुपरटेक के दोनों टावर सियान और अपैक्स (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Noida News: सीबीआरआई ने नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) से सुपरटेक (supertech) के दोनों टावर सियान और अपैक्स का स्ट्रक्चरल ब्लूप्रिंट मांगा है। ऐसे में प्राधिकरण ने सुपरटेक (supertech) से इस ब्लूप्रिंट की कॉपी देने के लिए कहा है। ताकि सीबीआरआई को ध्वस्तीकरण का प्लान बनाने में मदद मिल सके। हाल ही में सीबीआरआई के निदेशक और उपनिदेशक नए दोनों टावरों का स्थलीय निरीक्षण किया था।

इसके उपरांत सीईओ के साथ बैठक कर 15 दिन के अंदर ध्वस्तीकरण की कार्य योजना प्रस्तुत करने के लिए समय की मांग की थी। ग़ौरतलब है कि बीते 31 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने दोनों टावरों के ध्वस्तीकरण के निर्देश दिए थे। दोनों टावर की ऊंचाई करीब 121 मीटर है इनका 37 फ्लोर का काम पूरा हो चुका है। प्लान के मुताबिक इनको 40-40 मंजिल का बनाया जाना था।

वर्ष 2014 में आरडब्लूए की याचिका पर उच्च न्यायालय ने दोनों टावरों के निर्माण पर स्टे लगा दिया। यथास्थिति कायम रखने के निर्देश थे। बहरहाल सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नोएडा प्राधिकरण को 3 महीने के अंदर दोनों टावरों को ध्वस्त करना है। इसके लिए सीबीआरआई रुड़की की मदद ली जा रही है। टेक्निकल टीम के द्वारा ड्रोन सर्वे भी कराया गया है। इस सर्वे की मदद से टावरों की एक्चुअल स्थिति का पता लगाया गया है। इसकी रिपोर्ट एसआईटी को भेजी जा चुकी है। साथ ही एक कॉपी सीबीआरआई को भी दी गई है।

कार्य योजना तैयार होने के साथ ही किसी बाहरी एजेंसी की मदद के जरिए इन दोनों टावरों को गिराया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि ब्लूप्रिंट के जरिए टावरों में कितने ब्लॉक हैं कितने पिलर हैं, कितने जॉइंट है, और वायरिंग के लिए क्या-क्या और कहां पर ब्लॉक लगाए गए हैं। इसके साथ ही कई अन्य तकनीकी जानकारी सीबीआरआई की टीम को मिलेगी। बताया गया कि कार्य योजना तैयार होने के बाद सीईओ के समक्ष इसका पीपीटी प्रेजेंटेशन किया जाएगा। जो टावरों को गिराने तथा आगे की रणनीति को तय करेगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story