×

Noida News : प्राधिकरण ने शुरू किया पालतू कुत्तों के लिए एप, अनिवार्य हुआ रजिस्ट्रेशन

Noida News: प्राधिकरण ने नोएडा पेट रजिस्ट्रेशन एप शुरू किया है। इस एप के माध्यम से पालतू कुत्तों और जानवरों के मालिक घर बैठे अपने जानवरों का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

Deepankar Jain
Report Deepankar JainPublished By Monika
Published on: 15 Sep 2021 9:09 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2021 9:13 AM GMT)
Ritu Maheshwari
X

प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Noida News: प्राधिकरण ने शहर के पालतू कुत्तों (pet dogs) और जानवरों को लेकर एक नई नीति (new policy) तैयार की है। इस नीति के तहत प्राधिकरण ने पालतू कुत्तों और जानवरों को पालने के लिए अब रजिस्ट्रेशन (registration to keep pet dogs) कराना अनिवार्य कर दिया है। प्राधिकरण ने इसके लिए एक एप भी विकसित किया है। इस एप के माध्यम से शहर के सभी पालतू कुत्तों और जानवारों के मालिकों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

प्राधिकरण के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, प्राधिकरण ने नोएडा पेट रजिस्ट्रेशन एप शुरू किया है। इस एप के माध्यम से पालतू कुत्तों और जानवरों के मालिक घर बैठे अपने जानवरों का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। प्राधिकरण ने इस एप को प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया है। लेकिन यह एप अभी पूरी तरह से काम नहीं करेगा। पालतू कुत्तों और जानवरों का रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप पर ही पालतू कुत्तों और जानवरों का रजिस्ट्रेशन लेटर और उसे पालने वाले की जानकारी मिलेगी।

रजिस्ट्रेशन एप (फोटो : सोशल मीडिया )

एक साल की रजिस्ट्रेशन फीस एक हजार रूपए

प्राधिकरण ने नोएडा पेट रजिस्ट्रेशन एप पर एक साल की रजिस्ट्रेशन फीस एक हजार रूपए निर्धारित की है। पालतू कुत्तों और जानवरों के मालिकों को प्रत्येक साल रजिस्ट्रेशन रिन्यू करना होगा। लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने यह एप शुरू किया है।

पिछले साल से प्राधिकरण कर रहा प्रोजेक्ट के लिए काम

प्राधिकरण के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्राधिकरण पिछले साल से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था। प्राधिकरण ने इसके लिए एक एजेंसी को चुनने का फैसला भी किया था। यह एजेंसी शहर के प्रत्येक पालतू कुत्तों और जानवरों का रजिस्ट्रेशन करती। एजेंसी के चयन के लिए प्राधिकरण ने दो बार टेंडर भी जारी किया था। लेकिन टेंडर में किसी भी कंपनी का चयन नहीं हो सका। जिसके बाद प्राधिकरण ने खुद एक एजेंसी से इस एप को डिवेलप कराया।

प्ले स्टोर पर प्राधिकरण ने किया एप को उपलब्ध

प्राधिकरण का यह एप गूगल प्ले स्टोर पर नोएडा अथॉरिटी पेट रजिस्ट्रेशन के नाम से आ चुका है। एप को डाउनलोड करने के बाद वहां पर न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद मालिक अपने पालतू कुत्तों और जानवरों की जानकारी एप पर देंगे। पालतू कुत्तों और जानवरों की जानकारी और उनकी पहचान के लिए उनका फोटो भी अपलोड करना होगा। इसके बाद मालिक को रजिस्ट्रेशन की फीस जमा करनी होगी।

सेक्टर 137 में प्राधिकरण तैयार कर रहा डॉग पार्कः रितु माहेश्वरी

प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि प्राधिकरण पेट लवर्स की सुविधा के लिए जल्द ही पीपीपी मॉडल पर सेक्टर 137 में डॉग पार्क बनाने जा रही है। इसके लिए प्राधिकरण ने कुछ समय पहले करीब 2 करोड़ 65 लाख रूपए का टेंडर भी जारी किया था। यह टेंडर कुछ दिनों में खोल दिया जाएगा। इस पार्क में डॉग के लिए कई सुविधाएं होगी। डॉग के खेलने, खाने-पानी और ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी। साथ ही इस पार्क में मालिकों के बैठने के लिए पवेलियन भी बनवाए जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story