×

Noida News Today: नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, 2500 लीटरी प्रतिक्षमता के चार ऑक्सीजन प्लांट स्थापित

Noida News: कोविड अस्पताल में जहां 2500 लीटर प्रति मिनट क्षमता के चार ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं।

Deepankar Jain
Report Deepankar JainPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 Dec 2021 1:25 PM GMT
Noida News Today: नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, 2500 लीटरी प्रतिक्षमता के चार ऑक्सीजन प्लांट स्थापित
X

Noida News Today: कोरोना की दूसरी लहर में एकाएक बढ़ी ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए अब ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था की गई है। कोविड अस्पताल (Covid Hospital) में जहां 2500 लीटर प्रति मिनट क्षमता के चार ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। जनपद के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर 1000 और 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट मौजूद हैं। इसकी जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा (Chief Medical Officer Dr. Sunil Kumar Sharma) ने दी।

उन्होंने कहा कि जनपद में हालांकि ओमिक्रॉन (Corona New Variant Omicron) का अभी तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है, फिर भी एहतियातन सतर्कता जरूरी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (Chief Medical Officer Dr. Sunil Kumar Sharma) ने बताया कि कोविड से निपटने के लिए जनपद के 31 चिकित्सालयों में 4582 बेड आरक्षित कर लिए गए हैं। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार है। उन्होंने बताया जनपद में ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है। दो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (community health centers) बिसरख और दादरी सहित विभिन्न सरकारी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन के 11 प्लांट क्रियाशील किये जा चुके हैं।

686 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था

वहीं अन्य सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 686 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (oxygen concentrator) की व्यवस्था है। यह कंसंट्रेटर आपात स्थिति से तत्काल निपटने में मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि जनपद में छह ऐसे निजी अस्पताल हैं जहां ऑक्सीजन के पर्याप्त इंतजाम हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इन अस्पतालों को सतर्क रहने का निर्देश दिया हुआ है।

रैंडम जांच शुरू

सीएमओ (Chief Medical Officer Dr. Sunil Kumar Sharma) ने बताया दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की निगरानी बढ़ा दी गई है। बस स्टेशन पर तैनात विभाग की टीम आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच कर रही हैं। उन्होंने बताया यदि किसी भी व्यक्ति की एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसकी तुरंत आरटीपीसीआर जांच करायी जाएगी। इस बीच उसे आइसोलेशन में रखा जाएगा।

सांस के मरीजों की निगरानी बढ़ाई

डॉ. सुनील कुमार शर्मा (Chief Medical Officer Dr. Sunil Kumar Sharma) ने बताया कि सरकारी और निजी चिकित्सालयों को अलर्ट जारी कर सांस के मरीजों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिये गये हैं। किसी भी मरीज में आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस) और सारी (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन) के लक्षण दिखते हैं तो तुरंत सतर्कता बरती जाए।

लक्षण दिखने पर कोविड टेस्ट कराएं

सीएमओ ने कहा कि जुकाम, खांसी, बुखार आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस) या सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (सारी) के लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेकर अपना कोविड टेस्ट कराएं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध है।

टीके की दोनों डोज जरूर लगवाएं

डॉ. शर्मा ने कहा कि कोविड रोधी टीका (anti covid vaccine) लगवाने से कोविड की गंभीरता का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, इसलिए यदि अभी तक जिन लोगों ने टीकाकरण नहीं करवाया है वह अवश्य कराएं। इसके साथ ही जिन लोगों ने अभी तक केवल टीके की एक डोज ली है वह समय पर दूसरी डोज भी अवश्य लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story