×

Noida News: उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने किया वायु प्रदूषण टावर का लोकार्पण, लाखों को मिलेगी शुद्ध हवा

Noida News: सेक्टर-16ए की ग्रीन बेल्ट में 400 वर्गमीटर जमीन पर डीएनडी के पास इसे स्थापित किया गया है। यह टावर एक वर्ग किमी की परिधि में प्रदूषित वायु को शुद्ध करेगा।

Deepankar Jain
Report Deepankar JainPublished By Divyanshu Rao
Published on: 17 Nov 2021 1:52 PM GMT
Noida News
X

महेंद्र नाथ पांडे की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Noida News: प्रदेश के पहले वायु प्रदूषण नियंत्रण टावर (air pollution control tower) का लोकार्पण भारी उद्योग मंत्री डा. महेंद्र पांडेय (Dr. Mahendra Pandey) व विद्युत एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्ण पाल ने किया। इस मौके पर सांसद डा. महेश शर्मा व विधायक पंकज सिंह के अलावा प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी मौजूद रही। टावर के प्रतिवर्ष संचालन में 37.00लाख रुपये का खर्च आएगा।

इस मौके पर डा. महेंद्र नाथ पांडेय (Dr. Mahendra Pandey) ने कहा कि पर्यावरण एक बड़ी चुनौती है। दिल्ली के समतुल्य जो चुनौती नोएडा झेल रहा है और इन सबका ध्यान जब किसी पर नहीं गया था उस दौरान गुजरात के सीएम होते हुए नरेंद्र मोदी ने क्लाइमेट चेंज विभाग बनाया था। यही वजह है आज देश के अधिकांश विभाग अब वायु प्रदूषण के निस्तारण के प्रयास कर रहे है। भेल भी इसी क्रम में नोएडा में प्रदूषण को कम करने और मांग के अनुरूप डिमांड पूरी करने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि यह पूर्णतः स्वदेशी निर्मित है। जो कि मेक इन इंडिया को दर्शाता है । यही नहीं यह एक पहल है जो स्टार्टअप को भी प्रोत्साहित करेगा।

एक किमी की परिधि के क्षेत्र को करेगा साफ

सेक्टर-16ए की ग्रीन बेल्ट में 400 वर्गमीटर जमीन पर डीएनडी के पास इसे स्थापित किया गया है। यह टावर एक वर्ग किमी की परिधि में प्रदूषित वायु को शुद्ध करेगा।दरअसल, सर्दी बढ़ने के साथ सस्पेंडेड पार्टिकुलेट मैटर (एसपीएम) सल्फर डाईआक्साइड, नाइट्रोजन के ऑक्साइड एवं कार्बन मानो ऑक्साइड प्रदूषित करते हैं। टावर इन प्रदूषित गैसों पर भी असरदार है। प्राधिकरण मुख्य महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि टावर को बड़े पैमाने पर हवा को साफ करने के लिए डिजाइन किया गया है। प्रदूषित हवा के टावर में प्रवेश करने के बाद इसे वातावरण में दोबारा छोड़ने से पहले कई परतों द्बारा साफ किया जाता है। इसे बड़े पैमाने पर वायु शोधक के रुप में उपयोग किया जा सकेगा।

टावर में यह है खास

क्षमता- 80,000 घन मीटर प्रति घंटा

ऊचाई- 20 मीटर

आवरण का व्यास- 4.5 मीटर

आधार का व्यास-7 मीटर

भार-37 मीट्रिक टन

ध्वनि स्तर- लेस देन 65 डीबी

भूकंप डिजाइन अनुपालन- जोन 4

फिल्ट्रेशन कण का आकार- 2.5 तक

इस प्रकार छनती है वायु

डिमिस्टर

प्लीटेड फिल्टर- पीएम 2.5 तक के आकार के पार्टिकुलेट मैटर हेतु

एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर- वातावरण की हानिकारक गैसों को साफ करने के लिए।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story