Noida News: डीएनजीआईआर की सीमा के अंतर्गत 11 गांव अधिसूचित नहीं, नियोजन में हो रही कठिनाई

Noida News: स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर ने गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण सीईओ की अध्यक्षता में डीएनजीआईआर के मास्टर प्लान की तैयारी को लेकर एक प्रस्तुतीकरण दिया।

Deepankar Jain
Published on: 18 Nov 2021 1:55 PM GMT
New Noida: 11 villages not notified under DNGIR limits, difficulty in planning
X

नोएडा: नोएडा प्राधिकरण की बैठक 

Noida News: स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (School of Planning and Architecture) ने गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) सीईओ की अध्यक्षता में दादरी नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन (डीएनजीआईआर) के मास्टर प्लान (master plan) की तैयारी को लेकर एक प्रस्तुतीकरण दिया। एसपीए ने अवगत कराया कि डीएनजीआईआर की सीमा के अंतर्गत 11 गांव अधिसूचित नहीं है। 5 अधिसूचित गांव मुख्य क्षेत्र से दूर हैं। इस कारण नियोजन करने में कठिनाई हो रही है। ऐसे में एसपीए को निर्देशित किया गया कि गांवों के नामों की संस्तुति करते हुए प्रस्ताव को प्राधिकरण के समक्ष प्रस्तुत किया जाए।

प्रस्तुतीकरण के दौरान एसपीए ने बताया कि समस्त क्षेत्र का ग्राउंड एनालिसिस (Ground analysis of the area) व यातायात सुविधाओं को भी देख लिया गया है। निर्देशित किया गया कि आसपास के क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं को भी डीएनजीआईआर के क्षेत्र में इंटीग्रेट कर दिया जाए। जिससे नियोजन कार्य में निरंतरता प्राप्त हो सके। यही नहीं निवेश क्षेत्र (investment area) का भी अध्ययन करते हुए डीएनजीआईआर को नियोजित किया जाए। साथ ही सुझाव दिया गया कि औद्योगिक क्षेत्र में औद्योगिक कामगारों के लिए आवासीय सुविधाओं का प्रावधान भी किया जाए। बता दे आर्किटेक्ट कंपनी को 10 महीने में डीएनजीआईआर का मास्टर प्लान तैयार करना है।

सेटेलाइट (GIS) आधारित बनाया जा रहा मास्टर प्लान

यह मास्टर प्लान जियोग्राफिकल इंफार्मेशन सिस्टम (जीआईएस) (Geographical Information System) यानी सेटेलाइट आधारित बनाया जा रहा है। इसके लिए स्कूल ऑफ प्लानिग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) कई अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है। इस सिस्टम पर आधारित मास्टर प्लान से घर बैठे ही निवेशक नए नोएडा के सभी जोन व सेक्टर भूखंडों की जानकारी ऑनलाइन (plots information online) हासिल कर सकेगा। नोएडा प्राधिकरण भी इसी सिस्टम पर काम कर चुकी है। यहा औद्योगिक सेक्टरों को जीआईएस आधारित किया जा चुका हैं। जीआईएस आधारित मास्टर प्लान-2041,का ड्राफ्ट आगामी दस माह में पूरा किया जाएगा। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि एसपीए व उनकी एनालिसिस टीम डीएनजीआईआर के लिए गांव-गांव जाकर सर्वे कर रहे है।

80 गांवों की जमीन की जाएगी लैंड पूल

दादरी नोएडा गाजियाबाद विशेष निवेश क्षेत्र जिसमे बुलंदशहर के 60 गौतमबुद्ध नगर के 20 यानी कुल 80 ग्रामों की जमीन लैंड पूल कर बनाया जाएगा। इस पूरे क्षेत्र को जोन में बांटा जाएगा। प्रत्येक जोन में अलग-अलग सेक्टर डिवाइड किए जाएंगे। इन सेक्टरों में जल, सीवर लाइन, ग्रीन बेल्ट , पार्क , सड़क (मीटर के हिसाब से) व भूखंडों की इमेज सेटलाइट के जरिए ली जाएगी। इसके बाद इसे जीआईएस सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा। जिसे बाद में डीएनजीआईआर की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story