×

Noida News: 84 चौराहे पर 1056 कैमरे करेंगे शहर की निगरानी, सभी होंगे मल्टीडाइमेंशनल सीसीटीवी

Noida News Today: तीन चरणों में दिसंबर तक शहर के सभी 84 चौराहों पर 1065 कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। कैमरे लगने से कानून व्यवस्था मजबूत होगी और जाम में कमी आएगी।

Deepankar Jain
Report Deepankar JainPublished By Shreya
Published on: 11 Nov 2021 5:00 AM GMT
Noida News: 84 चौराहे पर 1056 कैमरे करेंगे शहर की निगरानी, सभी होंगे मल्टीडाइमेंशनल सीसीटीवी
X

(फोटो- न्यूजट्रैक) 

Noida News Today: आईटीएमएस योजना (ITMS Scheme) के तहत शहर में सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera) लगाने का काम चल रहा है। पहले फेज में 20 जंक्शन पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। तीन चरणों में दिसंबर तक शहर के सभी 84 चौराहों पर 1065 कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। कैमरे लगने से कानून व्यवस्था मजबूत होगी और जाम (Traffic Jam) में कमी आएगी।

इस सिस्टम के तहत कैमरे लगाने के लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने कंपनी का चयन पांच महीने पहले कर लिया था। प्राधिकरण ने बताया कि कैमरे लगवाने के लिए एफकॉन इंडिया लिमिटेड कंपनी (EFKON India Pvt Ltd Company) का चयन किया गया है। यह कंपनी विभिन्न शहरों में स्मार्ट सिटी परियोजना (Smart City Project) के अंतर्गत आईटीएमएस (ITMS) का काम कर रही है। चौराहों पर 1065 मल्टीडाइमेंशनल सीसीटीवी कैमरे (Multidimensional CCTV Cameras) लगाए जाएंगे। परियोजना का काम दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इस योजना पर 64 करोड़ 49 लाख रुपए खर्च होंगे। पहले चरण में 20 चौराहे पर कैमरे लगाने का काम युद्ध स्तर पर अंतिम चरण में है। इसके लिए कमांड कंट्रोल सेंटर (Command Control Center) में नया इंटिग्रेटड कमांड कंट्रोल सेंटर तैयार किया जाएगा। दूसरे चरण के तहत 32 चौराहे पर आईटीएमएस सिस्टम लगा दिया जाएगा। तीसरे चरण में बाकी बचे 32 चौराहे पर कैमरे लगा दिए जाएंगे। पांच साल तक इस सिस्टम का रखरखाव कंपनी को ही करना होगा। आईटीएमएस सिस्टम का संचालन सेक्टर-94 कमांड कंट्रोल सेंटर से होगा।

हाइवे ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को आईटीएमएस से जाएगा जोड़ा

नोएडा ग्रेनो एक्सप्रेस वे (Noida Greno Expressway) पर चल रहे हाईवे ट्रैफिक मेनेजमेंट सिस्टम (Highway Traffic Management System) को आईटीएमएस सिस्टम से अटेच कर दिया जाएगा। इसके अलावा पुलिस की प्रस्तावित सेफ सिटी योजना को इसमे शामिल कर लिया जाएगा। आईटीएमएस सिस्टम से सड़क हादसे, जाम ओर अवैध पाîकग की जानकारी तुरंत पुलिस कर्मियों को मिल जाएगी। इससे ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारा जा सकेगा। ट्रैफिक लाइटों का नियंत्रण यातायात घनत्व के अनुसार स्वत: ही हो जाएगा। इसके लिए 40 एडॉप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लगाए जाएंगे।

सड़क पर लगा ट्रैफिक (फोटो- न्यूजट्रैक)

तेज चले तो कैमरों से खुद कट जाएगा चालान

इन कैमरों के जरिए वाहनों की रफ्तार निर्धारित गति से तेज होने पर स्वयं चालान कट जाएगा। इसके लिए 18 स्पीड डिटेक्शन सिस्टम लगाए जाएंगे। इससे तेज रफ्तार से चलने वाले वाहन चालकों पर लगाम लगेगी। चौराहों पर 345 सर्विलांस कैमरे भी लगाए जाएंगे। इन कैमरों के जरिए व्यक्तियों की पहचान पुलिस कर सकेगी। ये कैमरे पुलिस की मदद करने में काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे। इससे आपराधिक वारदातों करने वाले बदमाशों की आसानी से पहचान हो सकेगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story