Noida News: 168 सेक्टरों की ग्रीन बेल्ट और पार्कों की होगी जांच, मिला निर्माण तो नपेंगे मॉनिटरिंग कर्मचारी व अधिकारी

Noida News: सुपरटेक एमराल्ड मामले में एसआईटी की जांच में करीब 7 हजार वर्ग मीटर जमीन ग्रीन बेल्ट की है।

Deepankar Jain
Report Deepankar JainPublished By Shweta
Published on: 5 Oct 2021 1:09 PM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो

Noida News: सुपरटेक एमराल्ड मामले की जांच का संज्ञान लेते हुए प्राधिकरण उद्यान विभाग स्वत: ही सेक्टर-1 से सेक्टर-168 तक ग्रीन बेल्ट और पार्को की जमीन की जांच करने जा रहा है। जांच में देखा जाएगा कि ग्रीन बेल्ट और पार्को की जमीन पर अतिक्रमण या अवैध निर्माण तो नहीं है। इस जांच में सिविल विभाग के वह अवर अभियंता और सुपरवाजर पर गाज गिर सकती है । जिनको इनकी मानिटरिंग का जिम्मा सौंपा गया था।

दरअसल, सुपरटेक एमराल्ड मामले में एसआईटी की जांच में करीब 7 हजार वर्ग मीटर जमीन ग्रीन बेल्ट की है। इस जमीन का प्रयोग सुपरटेक अवैध रूप से कर रहा था। यह एक अविकसित ग्रीन बेल्ट थी। जिसे उस दौरान सीसीडी को चारदीवारी कर उद्यान विभाग को हैंडओवर करना था।

एसआईटी की जांच में इसकी पुष्टि होने के बाद प्राधिकरण उद्यान विभाग ने सेक्टर-1 से 168 तक सभी सेक्टरों के ले आउट प्लान मंगवा लिए है। प्रतिदिन एक सेक्टर की ग्रीन बेल्ट और विकसित किए गए पार्क का दौरा किया जाएगा। ले आउट प्लान के हिसाब से किस सेक्टर में कितनी लंबी ग्रीन बेल्ट और कितने वर्ग मीटर का पार्क विकसित किया गया है, उसकी पैमाइश भी कराई जाएगी। जांच में संस्थागत, वाणिज्यिक, आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक सभी प्रकार के सेक्टरों को शामिल किया गया है।

हाईराइज सोसायटी और मॉल्स से होगी शुरुआत

ग्रीन बेल्ट और पार्को की जांच की शुरुआत हाईराइज सोसायटियों और माल्स से की जाएगी। शहर में 100 से ज्यादा सोसाइटी और आधा दर्जन से ज्यादा माल्स हैं। यहा से शुरूआत करने की एक बड़ी वजह यह भी है कि यही से सबसे ज्यादा ग्रीन बेल्ट और पार्क में अवैध निर्माण की शिकायत मिलती है।

सेटलाइट इमेज का लिया जाएगा सहारा

1976 में 19 हजार 600 हेक्टेयर में नोएडा को बसाया गया। 2007 से 2014 तक यहा हाईराइज सोसायटी का बूम रहा। भूखंड आवंटन में भी इसी दौर में सर्वाधिक अनियमितता बरती गई। इसी दौरान ग्रीन बेल्ट और पार्को पर अवैध निर्माण और कब्जा किया गया। कलई खुलने के डर से और ज्यादा विभागीय अनियमितता बरती गई। ऐसे में प्राधिकरण सैटेलाइट इमेज का सहारा भी लेगा। सेटलाइट इमेज को वर्तमान स्ट्रक्चर से मिलान कराया जाएगा। जिससे वहां की वास्तविक स्थिति का पता चल सके।

एक नजर में वर्तमान स्थिति

पार्क- 728- 1390 एकड़

ग्रीन बेल्ट-195- 1071 एकड़

पथ पौधरोपड़-171-796 किमी

Shweta

Shweta

Next Story