×

Noida International Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का पहला प्रदूषण मुक्त एयरपोर्ट होगा

Noida International Airport: नोएडा का जेवर एयरपोर्ट जो यूपी की शान बनने जा रहा है। अब पांच रन-वे के साथ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा बन जाएगा। शिलान्यास होते ही यहां पहले चरण का निर्माण कार्य जल्द शुरू जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 24 Nov 2021 8:12 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2021 8:27 AM GMT)
Noida International Airport
X

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (फोटो साभारः सोशल मीडिया)

Noida International Airport: नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) प्रदेश का पांचवां इण्टरनेशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है। यह एयरपोर्ट वर्ष 2024 तक चालू हो जाएगा। नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट (Noida International Greenfield Airport) भारत का पहला प्रदूषण मुक्त एयरपोर्ट होगा। साथ ही, यह एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। खास बात ये है कि इस क्षेत्र के निकट अलीगढ़ में डिफेंस इण्डस्ट्रियल कोरीडोर का एक महत्वपूर्ण नोड है।

नोएडा का जेवर एयरपोर्ट( jewar airport noida) जो यूपी की शान बनने जा रहा है। अब पांच रन-वे के साथ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा बन जाएगा। शिलान्यास होते ही यहां पहले चरण का निर्माण कार्य जल्द शुरू जाएगा। पहले चरण में करीब 29500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यहां यह बताना भी जरूरी है कि उत्तर प्रदेश में नौ एयरपोर्ट बन चुके हैं। वर्ष 2017 में प्रदेश के एयरपोर्ट (Noida international airport desh ka pahla pradushan mukt airport) केवल 25 स्थलों से जुड़े हुए थे, जिनकी संख्या आज 80 स्थलों से अधिक हो चुकी है। प्रदेश सरकार 11 नये एयरपोर्ट को विकसित करने का कार्य कर रही है। सोनभद्र, चित्रकूट, ललितपुर, आजमगढ़, श्रावस्ती, अलीगढ़, सहारनपुर, मेरठ एवं मुरादाबाद में इन नये एयरपोर्ट के निर्माण की कार्यवाही अंतिम चरणों में है।पिछले 30 से 35 वर्ष पूर्व से यहां के लोगों द्वारा एक एयरपोर्ट की मांग की जा रही थी। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2017 में ही तत्काल यह निर्णय लिया कि जेवर क्षेत्र में एशिया का सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा।

राज्य सरकार का दावा है कि नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport news) के निर्माण से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर, बुलन्दशहर, अलीगढ़, हापुड़ और एनसीआर में उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्र के लोगों की व्यावसायिक एवं औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आएगी। नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट विकास के साथ-साथ रोजगार की विभिन्न सम्भावनाओं को लेकर आगे बढ़ रहा है।

नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट (noida international airport latest news) के पहले चरण में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश सम्भावित है। एयरपोर्ट के निर्माण में लगभग 34 से 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा और एक लाख से अधिक लोगों को नौकरी एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही, अन्य ढेर सारी सम्भावनाएं भी यहां पर विकसित होंगी। यह एयरपोर्ट एक ज्वाइण्ट वेंचर (jewar airport noida) है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा (Noida International Airport first pollution free airport) एवं यमुना प्राधिकरण के साथ राज्य सरकार एयरपोर्ट के निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ा रही है। प्रदेश में लखनऊ एवं वाराणसी में इण्टरनेशनल एयरपोर्ट पहले से ही हैं। अभी विगत दिनों कुशीनगर में एक इण्टरनेशनल एयरपोर्ट का शुभारम्भ किया जा चुका है। जबकि अयोध्या में एक इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का काम जोरो है।

इस बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (mukhyamantri yogi adityanath) का कहना है कि ईस्टर्न एवं वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरीडोर के निर्माण कार्यों के साथ ही, इस पूरे क्षेत्र को एक मल्टीमोडल हब के रूप में स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक्सप्रेस-वे (up expressway) का एक बहुत अच्छा जाल फैल रहा है। प्रधानमंत्री जी ने अभी कुछ दिन पूर्व ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) का निर्माण कार्य अंतिम चरणों में है। प्रदेश सरकार पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Express Way) के निर्माण के कार्यक्रम को प्रारम्भ करने जा रही है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे पर भी कार्य जोरो पर पर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इण्टरस्टेट कनेक्टिविटी को लगातार मजबूत किया है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shweta

Shweta

Next Story