×

लखनऊ भीषण ट्रेन दुर्घटना: NDRF की टीम ने किया मॉकड्रिल, रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाई घायलों की जान

NDRF Mock Drill Lucknow: किसी भी ट्रेन दुर्घटना (Train Accident) के बाद हालात से निपटने के लिए इस मॉक ड्रिल (Mock Drill) के जरिए टीम की क्षमता और कुशलता की परख की गई।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Shreya
Published on: 19 May 2022 1:33 PM GMT (Updated on: 19 May 2022 2:24 PM GMT)
भीषण ट्रेन दुर्घटना: NDRF की टीम ने किया मॉकड्रिल, रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाई घायलों की जान
X

NDRF की टीम ने किया मॉकड्रिल (फोटो- न्यूजट्रैक)

Lucknow News: लखनऊ नॉर्दन रेलवे यार्ड (Lucknow Northern Railway Yard) पर NDRF ने रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) चलाया। किसी भी ट्रेन दुर्घटना (Train Accident) के बाद हालात से निपटने के लिए इस मॉक ड्रिल (Mock Drill) के जरिए टीम की क्षमता और कुशलता की परख की गई। मॉकड्रिल में ट्रेन दुर्घटना के लिए सबसे पहले घटनास्थल तैयार किया गया जहां दो ट्रेन आपस में टकरा गयी थी। ट्रेन टकराने की सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस (Railway Police) और सिविल डिफेंस (Civil Defense) की टीम फौरन मौके पर पहुंची। जिसके बाद इसकी सूचना एनडीआरएफ (NDRF) की टीम को दी गयी।

सूचना मिलते ही एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) चलाया गया। जिसके तहत टीम पुलिस प्रशासन और सिविल डिफ़ेन्स के लोगों की सहायता से घायलों को ट्रेन से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। 11 बटालियन के कमांडेंट एमके शर्मा (MK Sharma) के नेतृत्व में एक पूरी मॉकड्रिल को चलाया गया।


टीम कैसे करती हैं रेस्क्यू ऑपरेशन?

किसी भी दुर्घटना स्थल पर पहुँचकर सबसे पहले एनडीआरएफ की टीम सर्च ऑपरेशन शुरू करती है। लाइव डिटेक्टर की सहायता से ज़िंदा लोगों को सर्च किया जाता है। ये मशीन ज़िंदा लोगों का पता लगाती है। घायल की सही जगह का पता लगने के बाद टीम ट्रेन को कटर से काटती है और काटने के बाद घायल व्यक्ति को रोप की मदद से नीचे भेज देती है। घायल व्यक्ति के बाहर आते ही दूसरी टीम घायल व्यक्ति को एंबुलेंस से फौरन इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया जाता है।



दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story