×

नीट परीक्षा: अखिलेश यादव ने प्रकाश जावेडकर को पत्र लिखकर पिछड़े वर्ग के लिए मांगा आरक्षण

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर को पत्र लिखकर नीट की मेडिकल परीक्षा में पिछड़े वर्ग को आरक्षण का लाभ दिलाये जाने की मांग की है।

Aditya Mishra
Published on: 1 Feb 2019 3:22 PM GMT
नीट परीक्षा: अखिलेश यादव ने प्रकाश जावेडकर को पत्र लिखकर पिछड़े वर्ग के लिए मांगा आरक्षण
X

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर को पत्र लिखकर नीट की मेडिकल परीक्षा में पिछड़े वर्ग को आरक्षण का लाभ दिलाये जाने की मांग की है। श्री यादव ने कहा है कि देश में मेडिकल की एम.बी.बी.एस. की लगभग 25 हजार सीटों के लिए प्रतिवर्ष नेशनल इंट्रेंस इलिजीबिलिटी टेस्ट (नीट) द्वारा परीक्षा का आयोजन कराया जाता है।

इस परीक्षा में प्राप्त किये गये अंकों के आधार पर वरीयता सूची बनायी जाती है। कुल सीटों में से 85 प्रतिशत सीटें राज्य मेडिकल कालेजों के लिए रखी जाती हैं। इन सीटों में पिछड़े वर्ग को आरक्षण मिल रहा है।

श्री यादव ने कहा कि 15 प्रतिशत सीटें केन्द्रीय मेडिकल कालेजों के लिए रखी जाती हैं। इन 15 प्रतिशत सीटों को दो हिस्सों में विभाजित किया जाता है। इन सीटों में, लगभग एक चैथाई सीटें केन्द्रीय मेडिकल कालेजों के लिए रहती हैं, तथा शेष तीन चैथाई सीटें राज्य सरकार द्वारा पोषित मेडिकल कालेजों के लिए रखी जाती हैं।

उन्होंने कहा है कि जो एक चैथाई सीटें केन्द्र सरकार द्वारा पोषित मेडिकल कालेजों के लिए रखी जाती हैं, उनमें तो पिछड़े वर्ग को आरक्षण मिल रहा है, परन्तु तीन चैथाई सीटें जो राज्य सरकार द्वारा पोषित मेडिकल कालेजों के लिए रहती हैं, उनमें पिछड़ें वर्ग को आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है। इसकी वजह से हर साल करीब 700 सीटें, जो पिछड़ें वर्ग के लिए रहनी चाहिए थीं, पिछड़े वर्ग के बच्चों को नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने इस विषय पर गम्भीरता पूर्वक विचार करने तथा पिछड़े वर्ग को उनके आरक्षण का हक़ दिलाने का निवेदन श्री जावेडकर से किया है।

ये भी पढ़ें...सपा- बसपा गठबंधन: अखिलेश यादव ने कहा- BJP को अब सत्ता से बाहर जाना ही होगा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story