×

Jhansi News: यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के जनरल कोच में घोर लापरवाही

Jhansi News: रेलवे विभाग के विभाग ही बड़ी लापरवाही बरतने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसा ही एक मामला यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में प्रकाश में आया है।

B.K Kushwaha
Published on: 18 Jan 2023 3:19 PM GMT
Gross negligence in the general coach of UP Sampark Kranti Express in Jhansi
X

 झाँसी में यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के जनरल कोच में घोर लापरवाही: Photo- Social Media

Jhansi News: रेलवे विभाग के विभाग ही बड़ी लापरवाही बरतने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसा ही एक मामला यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में प्रकाश में आया है। इस ट्रेन को मानिकपुर से झाँसी तक 110 की जगह मात्र 60 किमी की रफ्तार से लाया गया। इस ट्रेन के जनरल कोच में 265 रेलयात्री सवार थे। यह कोच कहीं पर भी दुर्घटनाग्रस्त हो सकता था मगर रेलयात्रियों की किस्मत अच्छी रही कि कहीं पर उक्त कोच दुर्घटनाग्रस्त नहीं हो सका। इस कोच को वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन झाँसी में बदला गया। इस कोच में सवार रेलयात्रियों को दूसरे कोचों में सवार होकर गंतव्य स्थान के लिए रवाना किया गया।

12447 डाउन यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस बीती रात मानिकपुर से चलकर हजरत निजामुद्दीन की ओर जा रही थी। जैसे ही यह ट्रेन मानिकपुर से रवाना हुई तो ट्रेन के जनरल कोच में गड़बड़ी नजर आना शुरु हो गई। इस ट्रेन की रफ्तार 110 की जगह 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार कर दी। इस मामले को झाँसी रेल मंडल के अफसरों के संज्ञान में लाया गया। मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष कुमार के निर्देशन में वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन झाँसी के डायरेक्टर नीरज भटनागर, स्टेशन अधीक्षक, डिप्टी एसएस आदि लोग स्थानीय रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। जैसे ही ट्रेन लगभग 1.40 बजे स्टेशन पर पहुंची तो ट्रेन को चेक किया।

पता चला कि एक जनरल कोच में 265 रेलयात्री सवार है। इसी कोच में गड़बड़ी नजर आ रही हैं। इस कोच में सवार रेलयात्रियों को दूसरे कोचों में सवार किया गया। इस पर रेलयात्रियों ने हंगामा किया। बाद में उनको समझा बुझाकर रेलयात्रियों को शांत किया गया। रेलयात्रियों से कहा गया कि कोच में गड़बड़ी है इसलिए उक्त कोच को अलग किया जा रहा है। बाद में उक्त रेलयात्रियों को दूसरे कोचों में सवार किया गया। करीब 4 बजे उक्त ट्रेन गंतव्य स्थान के लिए रवाना हो सकी।

कैरिज एंड वैगन शॉप ने कहा नौ, यातायात ने कहा ओके

जैसे ही उक्त ट्रेन मानिकपुर से महोबा रेलवे स्टेशन पर आई तो कैरिज एंड वैगन शॉप के स्टॉफ ने जनरल कोच को चेक किया। पाया गया कि उक्त कोच में एयर स्प्रिंग में गड़बड़ी है इसलिए जनरल कोच में दिक्कत आ रही हैं। इस कोच को कैरिज एंड वैगन शॉप ने सिक कर दिया जबकि यातायात विभाग ने ओके कर दिया। यातायात विभाग ने कहा कि कोई कोच नहीं है इसलिए झाँसी में ही बदला जा सकता है। काफी देर तक विवाद की स्थिति बनी रही मगर बड़ी लापरवाही के चलते उक्त ट्रेन को वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन झाँसी लाया गया। सूत्र बताते हैं कि मानिकपुर से वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन झाँसी में अगर दुर्घटना हो जाती तो इसके लिए जिम्मेवार कौन हो सकता था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story