×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

बेहद दर्दनाक मामला: कन्नौज में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही, जिला अस्पताल के गेट पर हुई प्रसूता की डिलीवरी

बेहद दर्दनाक मामला: उत्तर प्रदेश के जनपद कन्नौज (District Kannauj) में स्वास्थ्य विभाग (health Department) की लापरवाही के चलते एक प्रसूता ने अस्पताल गेट पर ही बच्चे को जन्म दे दिया।

Pankaj Srivastava
Published on: 12 March 2022 12:26 PM GMT
Very painful case: Negligence of health department in Kannauj, delivery of maternity at the gate of district hospital
X

कन्नौज: अस्पताल के गेट पर हुई प्रसूता की डिलीवरी

Kannauj News: उत्तर प्रदेश के जनपद कन्नौज (District Kannauj) में स्वास्थ्य विभाग (health Department) की लापरवाही के चलते एक प्रसूता ने अस्पताल गेट पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। महिला को इंदरगढ़ से तिर्वा सीएचसी रेफर किया गया। प्रसूता से बच्चा उल्टा है कहकर तिर्वा से से वापस कर दिया गया। प्रसूता को न आशा मिली न एम्बुलेंस मिली। टैम्पो से महिला को लेकर उसका पति जिला अस्पताल पहुंचा, अस्पताल गेट पर ही महिला ने बच्चे को जन्म दे दिया जानकारी मिलते ही पहुंचे सीएमएस शक्ति बशु ने जच्चा-बच्चा को जिला अस्पताल में तत्काल भर्ती कराया।

कन्नौज के इंदरगढ़ थाना क्षेत्र (Indergarh police station area) के मनिकापुर की गर्भवती गिरजा देवी (Girja Devi) के आज सुबह जोर की प्रसव पीड़ा शुरू हो गयी। यह देख उनका पति सुघरसिंह पाल ने गांव की आशा बहु को बुलाया। आशा बहु ने पहले प्रसूता को अस्पताल ले जाने के लिए सरकारी एम्बुलेंस सेवा पर फोन किया। काफी देर इंतज़ार के बाद जब एम्बुलेंस नही आई। प्रसूता दर्द से तड़पने लगी तो उसने किसी तरह निजी संसाधनों से गिरजा देवी को प्राथमिक स्वाथ्य केंद्र में भर्ती कराया। यहां स्टाफ न होने के चलते उसे तिर्वा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भेज दिया गया।

बच्चा उल्टा होने की बात कहकर जिला अस्पताल के लिए रेफर

बिना एम्बुलेंस पति किसी तरह उसे सीएचसी ले गया। यहां काफी देर तक डॉक्टर दर्द से तड़पती प्रसूता को देखने ही नही आये। काफी मिन्नत के बाद एक फार्मासिस्ट ने थोड़ी देर तक प्रसूता को भर्ती रखा। फिर बच्चा उल्टा होने की बात कहकर जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। इस बीच प्रसूता की हालत बिगड़ने लगी। यहां भी जब सरकारी एम्बुलेंस फोन करने के बाद नही आयी तो पति सुघर सिंह फिर किसी तरह निजी संसाधन से उसे 20 किलोमीटर दूर जिला अस्पताल लेकर पहुंचा।

गेट पर ही प्रसव हो गया

आखिर दर्द से तड़प रही गिरजा देवी के गेट पर ही प्रसव हो गया। मामले की जानकारी मिलते ही मीडिया मौके पर पहुंच गई। मीडिया के पहुंचते ही आनन फानन में मां व नवजात को जच्चा बच्चा वार्ड में शिफ्ट कराया गया। जहां दोनों का इलाज जारी है। सीएमएस जिला अस्पताल शक्ति बसु ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि जच्चा-बच्चा दोनों ठीक है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story