दुर्लभ बीमारी से पीड़ित इस बेटी ने CM योगी से लगाई मदद की गुहार

Dharmendra kumar
Published on: 16 Dec 2018 2:54 PM GMT
दुर्लभ बीमारी से पीड़ित इस बेटी ने CM योगी से लगाई मदद की गुहार
X

बलरामपुर: उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में बीमारी की चपेट में आया एक परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। पीड़ित परिवार की एक बेटी ने मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ से अपनी जिंदगी बचाने के लिए गुहार लगाई है।

पल्मोनरी अट्रीस हाइपरटेंशन बीमारी से है पीड़ित

दरअसल उत्तर प्रदेश के बलराम जिले के आर्थिक तंगी झल रहे एक परिवार की एक बेटी ने अपनी जिंदगी बचाने के लिए सीएम योगी से गुहार लगाई है। जिले के विशुनीपुर क्षेत्र की रहने वाली यह बेटी लाखों में किसी एक को होने वाली बेहद गंभीर बीमारी "पल्मोनरी अट्रीस हाइपरटेंशन" से पीड़ित है। डाॅक्टरों के मुताबिक इस बीमारी के इलाज के लिए करीब साढ़े तीन लाख रुपए की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें.....गुर्जर समाज लोकसभा चुनाव से पहले छुडा सकता है राजनीतिक दलों का पसीना

आर्थिक तंगी की मार झल रहे परिवार ने विधायक और सांसदों से भी मदद की गुहार लगाई थी, लेकिन कहीं से कोई मदद नहीं मिली। इसके बाद अब परिवार ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बेटी के इलाज के लिए मदद की गुहार लगाई है।

ऑक्सीजन पर ही रखना पड़ता है

बलरामपुर जिले के ग्राम बिशुनीपुर की रहने वाली नेहा चौहान एक गंभीर बीमारी "पल्मोनरी अट्रीस हाइपरटेंशन" से पीड़ित हैं। शायद बहुत सारे लोगों ने इस बीमारी का नाम भी नहीं सुना होगा। इस बीमारी में शरीर की धमनियां सिकुड़ जाती हैं और रक्त का स्राव बेहद कम हो जाता है। शरीर में ऑक्सीजन की भारी कमी हो जाती है और बीमार व्यक्ति को लगातार ऑक्सीजन पर ही रखना पड़ता है।

यह भी पढ़ें.....राजस्थान, MP और छत्तीसगढ़ में सीएम पद का शपथ ग्रहण कल, जुटेंगे ये दिग्गज

नेहा का भी यही हाल है जो 3 सालों से इस बीमारी से जिंदगी की जंग लड़ रही है। नेहा करीब 10 महीने से लगातार ऑक्सीजन पर हैं। बिना ऑक्सीजन के नेहा का जिंदा रहना संभव ही नहीं है। नेहा नाम मात्र के लिए ही चल पाती हैं और पूरे दिन बिस्तर पर ही रहती हैं।

इलाज में 3 लाख रुपए आएगा खर्च

नेहा ने अच्छी पढ़ाई की है और उन्होंने सिविल सर्विसेज में जाने का फैसला किया था, लेकिन इस बीमारी ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया। नेहा के परिवार की भी आर्थिक हालत ठीक नहीं है। नेहा का इलाज लखनऊ के मेडिकल कालेज से चल रहा है और न्यूरोलाजी में ऑपरेशन की सलाह दी है जिसमे करीब साढ़े 3 लाख का खर्चा आएगा।

यह भी पढ़ें.....राफेल डील की जेपीसी जांच से जेटली का इंकार, बोले- फैसले पर कांग्रेस कर रही दुष्‍प्रचार

डाक्टरों के बताए खर्च का इंतजाम करने में नेहा के परिजन नाकाम हैं और इसीलिए उन्होंने जिले के विधायक और सांसद से मदद की गुहार लगाई थी। लेकिन अभी तक न तो किसी विधायक ने और नं ही सांसद ने उनकी कोई मदद की है। नेहा की सांसे चलती रहे इसके लिए रोज एक ऑक्सीजन का सिलेंडर उनके परिजनों को इंतजाम करना पड़ता है और 24 घंटे लगातार वह अक्सीजन पर ही रहती हैं।

एक ऑक्सीजन के सिलेंडर खर्च होता 500 रुपए

एक ऑक्सीजन के सिलेंडर का खर्चा करीब दिन का 500 का है और नेहा करीब 10 महीने से रोज एक ऑक्सीजन सिलेंडर पर जिंदगी की जंग लड़ रही हैं। ऐसे में परिवार का ऑक्सीजन सिलेंडर भी ले पाना मुश्किल हो रहा है तो उन्होंने सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मदद की गुहार लगाई।

यह भी पढ़ें.....यूपी सरकार ने एक बार फिर चलाया तबादला एक्सप्रेस, IAS-PCS अफसरों की तैनाती में फेरबदल

मीडिया में आई खबर के बाद यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा नेता एवं पूर्व वननिगम के चेयरमैन रहे सलिल सिंह टीटू को अपने प्रतिनिधि के तौर पर नेहा के घर भेजा और 1 लाख रुपए नकद धनराशि देकर उसके इलाज में मदद की। सत्ता में ना होने के बावजूद भी पूर्व सीएम अखिलेश यादव से यह मदद पाकर पूरा परिवार बेहद खुश है।

लेकिन परिवार इस बात से निराश है कि सत्ता में बैठे लोगों से आज 4 महीने से परिवार गुहार लगा रहा है लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। परिवार का हौसला इतना बुलंद है कि बेटी की सांसे चलती रहे इसके लिए जिंदगी की लड़ाई हर रोज लड़ते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story