×

Prayagraj News: प्रयागराज में बिजली विभाग का नया कीर्तिमान, राजस्व प्राप्ति में 161 करोड़ का इजाफा

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज का विद्युत विभाग 2022 में राजस्व प्राप्ति , बिजली चोरी समेत कई अन्य मामलों पर एक नया कीर्तिमान हासिल किया है ।2021 के मुताबिक 2022 में बिजली विभाग ने 161 करोड़ से भी अधिक की राजस्व प्राप्ति की है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 31 Dec 2022 1:12 PM GMT
Electricity Department UP
X

Electricity Department UP (Social Media)

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज का विद्युत विभाग 2022 में राजस्व प्राप्ति , बिजली चोरी समेत कई अन्य मामलों पर एक नया कीर्तिमान हासिल किया है ।2021 के मुताबिक 2022 में बिजली विभाग ने 161 करोड़ से भी अधिक की राजस्व प्राप्ति की है। इस साल 1060.15 करोड़ रुपए का राजस्व प्रयागराज से प्राप्त हुआ है। अगर पिछले साल 2021 की बात माने तो राजस्व की प्राप्ति 899.07 करोड़ थी।

इसके साथ ही बिजली चोरी के ख़िलाफ़ 7 हजार 329 लोगों पर एफ आई आर दर्ज कराई गई है। जनता को बेहतर सुविधा देने के लिए बिजली विभाग ने प्रयागराज के अलग-अलग इलाकों में 50 से अधिक ट्रांसफार्मर भी लगाया गया है। प्रयागराज मंडल के मुख्य अभियंता विनोद कुमार गंगवार ने बताया कि 12 सौ से अधिक गांव मैं जर्जर तारों को हटाने का का काम तेजी से हुआ है और वहां पर एबी केबल को लगाया गया है।

इसके साथ ही साथ प्रयागराज के अलग-अलग गांव में 2 हजार से अधिक बिजली के खंभे भी लगाए गए हैं ।मुख्य अभियंता विनोद कुमार गंगवार ने बताया कि स्मार्ट सिटी के चलते आने वाले दिनों में जनपद प्रयागराज के सभी हिस्सों में बिजली के तारों को अंडरग्राउंड कराने की भी कवायद शुरू होगी। उन्होंने बताया कि अंडरग्राउंड तार जब हो जाएंगे तब लोगों को सहूलियत के साथ-साथ राहत भी मिलेगी। 2022 में प्रयागराज जनपद में पिछले साल के मुताबिक 8% नए कनेक्शन में इजाफा हुआ है जबकि पूरे जनपद में 20,000 से अधिक बिजली के पोल भी लगाए गए हैं।

गौरतलब है कि कोरोंना काल के बाद राजस्व प्राप्ति को लेकर प्रयागराज ने नया कीर्तिमान इस साल दर्ज किया है। मुख्य अभियंता ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि कहीं पर भी बिजली चोरी देखें तो उस शख्स या संस्थान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। मुख्य अभियंता विनोद कुमार गंगवार का यह भी कहना है कि योगी सरकार का स्पष्ट कहना है कि किसी भी हाल में बिजली चोरी बर्दाश्त नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि 2025 में लगने वाले कुंभ मेले से पहले शहर और जनपद की तस्वीर बदली हुई नजर आएगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story