×

Lucknow News: ट्रांसपोर्ट नगर में नई ट्रैफिक व्यवस्था होगी लागू, लापरवाही पर कर्मचारियों पर लटकी तलवार

Lucknow News: मंगलवार को नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने ट्रांसपोर्ट नगर स्थित पार्किंग स्थलों के सुचारू रूप से संचालन और उसे व्यवस्थित करने लिए पार्किंग स्थलों का निरीक्षण किया।

Rahul Singh Rajpoot
Updated on: 24 May 2022 2:39 PM GMT
New traffic system willNew traffic system will be implemented in Transport Nagar of Lucknowbe implemented in Transport Nagar of Lucknow
X

 लखनऊ: ट्रांसपोर्ट नगर में निरीक्षण करते हुए नगर आयुक्त अजय द्विवेदी

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Lucknow News Today: शहर की ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था (traffic and parking) को सुधारने के लिए पुलिस (UP Police) और नगर निगम (Municipal council) की टीम मिलकर कार्य कर रही है। इसी क्रम में मंगलवार को नगर आयुक्त अजय द्विवेदी (Municipal Commissioner Ajay Dwivedi) ने ट्रांसपोर्ट नगर स्थित पार्किंग स्थलों के सुचारू रूप से संचालन और उसे व्यवस्थित करने लिए पार्किंग स्थलों का निरीक्षण किया। नगर आयुक्त ने कई पार्किंग स्थल का जाएजा लेने के बाद किस पार्किंग में क्या व्यवस्था लागू करनी है और कितने कर्मचारियों, अफसरों की तैनाती करनी है। इसके लिए तत्काल प्रभाव से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

उन्होंने अपने दायित्वों का निर्वहन न करने और अनियमित्ता बरतने वाले विभागीय अफसरों, कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं। नगर आयुक्त ने ट्रांसपोर्टनगर में तत्काल प्रभाव से पार्किंग व्यवस्था लागू करने के लिए पार्किंग नम्बर 1 और 9 को मरम्मत योग्य वाहनों की पार्किंग के लिए संचालित किया जाएगा। इस पार्किंग में वहां मरम्मत के लिए दुकानें भी किराये के आधार पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

पार्किंग नम्बर 7 को बस अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा

पार्किंग नम्बर 9 में ही निष्प्रयोज्य एवं निर्माणाधीन, अंडर रिपेयर वाहनों को वाहन स्वामी द्वारा हाइड्रा मशीन के माध्यम से खड़ा कराए जाने के लिए आदेशित किया गया। इसके अलावा पार्किंग नम्बर 7 को बस अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिससे कि नियमानुसार यहां से बसों का संचालन हो सके और सवारियां चढ़-उतर सकें। पार्किंग में खड़ी होने वाली बसों से पार्किंग चार्ज के रूप में 300 रुपये प्रतिदिन लिया जाएगा। पार्किंग में दुकानों के आवंटन के साथ ही बसों की बुकिंग के लिए काउंटर भी स्थापित किये जायेंगे।

पार्किंग नम्बर 6 और 8 में तात्कालिक रूप से मौरंग गाड़ियों को खड़ा कराए जाने के आदेश नगर आयुक्त अजय द्विवेदी द्वारा दिये गए। शीघ्र ही मौरंग मंडी के रूप में कई अन्य स्थान शहर के बाहर चिन्हित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त पार्किंग नम्बर 2,3,4,5,10 को साधारण पार्किंग के रूप में संचालित किया जाएगा। सड़क पर अव्यवस्थित खड़े वाहनों को माइकिंग, अनाउंसमेन्ट कर व नोटिस के माध्यम से चेतावनी दी जाएगी कि वे अपने वाहनों को पार्किंग स्थलों में खड़ा करें। वरना उनकी गाड़ियां पर व्हील जैमर लगाया जाएगा। सड़क पर खड़े वाहनों को पार्किंग नम्बर दस में बंद कर उनके ऊपर जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी।

पार्किंग में तीन शिफ्टों में सुरक्षा गार्डों की एवं कर निरीक्षक की तैनाती

पार्किंग स्थलों का संचालन व्यवस्थित ढंग से शुरू करने के लिए प्रत्येक पार्किंग में तीन शिफ्टों में सुरक्षा गार्डों की एवं कर निरीक्षक की तैनाती की जाएगी। पार्किंग स्थलों में वाहनों से कर वसूली के लिए प्रत्येक पार्किंग में यथाशीघ्र हैंड हेल्ड डिवाइस उपलब्ध कराई जाएगी। निगरानी के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे भी जल्द से जल्द सभी पार्किंग स्थलों में लगवाए जाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है, जिसकी मोनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी। साथ ही प्रत्येक पार्किंग के कार्य से संबंधित होर्डिंग, बैनर तत्काल प्रभाव से लगवाए जा रहे हैं। जिससे कि आने वाले वाहनों में भ्रम की स्थिति न पैदा होने पाए।

अनियमित्ताओं के लिए उत्तरदायी और अपने दायित्वों का सम्यक निर्वहन न करने पर ज़ोन-8 की जोनल अधिकारी संगीता कुमारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। साथ ही साथ इन्हें मुख्यालय से सम्बद्ध कर दिया गया है। कर अधीक्षक केशव कुमार, सुनील त्रिपाठी, कर निरीक्षक श्रेणी 1 पीयूष तिवारी, धनीराम तिवारी के निलंबन हेतु आरोप पत्र नगर विकास निदेशालय को भेज दिया गया है। कर निरीक्षक श्रेणी 2 राजेश पटेल, इसरार अहमद को निलंबित कर आरोप पत्र निर्गत कर दिया गया है। वहीं चार कर्मचारी विनय दुबे, अशोक कुमार, रावेंद्र कुमार, राजेश कुमार जिनकी तैनाती उक्त पार्किंग स्थलों पर की गई थी। जिन्हें निलंबित कर दिया गया है। इनकी बर्खास्तगी की कार्यवाही हेतु नोटिस जारी कर दिया गया है।

पार्किंग नम्बर-1 की सील को अज्ञात लोगों द्वारा तोड़ दिया गया एफआईआर दर्ज

इसके अतिरिक्त नगर निगम द्वारा पार्किंग नम्बर-1 की सील को नगर निगम प्रशासन की बिना अनुमति के अज्ञात लोगों द्वारा तोड़ दिया गया था। जोकि अपराध की श्रेणी में आता है और गैरकानूनी है। जिसको लेकर संबंधित थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गयी है। पार्किंग स्थलों को विकसित कर व्यवस्थित करने के लिए नगर आयुक्त द्वारा आज से ही कार्य शुरू किए जाने के लिए निर्देशित कर दिया है। जिसके तहत पार्किंग स्थलों की साफ सफाई एवं यहां व्याप्त अतिक्रमण हटाए जाने का कार्य किया जा रहा है व जल्द से जल्द सभी व्यवस्थाओं को यहां पर लागू भी कर दिया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story