×

आजमगढ़, सहारनपुर में नया विश्वविद्यालय जल्द, परिषद में दिनेश शर्मा का एलान

नेता सदन दिनेश शर्मा ने पेश हुए अनुपूरक बजट में की गयी व्यवस्थाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार आजमगढ़ और सहारनपुर में नया विश्वविद्यालय खोल रही है। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप कई डिग्री कालेज खुलने हैं, सड़कें बननी है  और तमाम तरह की केन्द्र सरकार की योजनाओं में अंशदान करना है इसके लिए अनुपूरक बजट लाया गया है।

राम केवी
Published on: 23 July 2019 2:39 PM GMT
आजमगढ़, सहारनपुर में नया विश्वविद्यालय जल्द, परिषद में दिनेश शर्मा का एलान
X
दिनेश शर्मा

लखनऊ। नेता सदन डा. दिनेश शर्मा ने चालू वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट पेश किया। जिस पर आज चर्चा भी शुरू हो गयी। चर्चा कल भी जारी रहेगी।

नेता सदन दिनेश शर्मा ने पेश हुए अनुपूरक बजट में की गयी व्यवस्थाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार आजमगढ़ और सहारनपुर में नया विश्वविद्यालय खोल रही है। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप कई डिग्री कालेज खुलने हैं, सड़कें बननी है और तमाम तरह की केन्द्र सरकार की योजनाओं में अंशदान करना है इसके लिए अनुपूरक बजट लाया गया है।

शिक्षक निर्दलय समूह के सदस्य चेत नारायण सिंह ने अनूपूरक बजट मे बेसिक और माध्यमिक शिक्षा की व्यवस्थाओं के लिए धन न रखे जाने को लेकर आलोचना की।

अधिष्ठाता जगवीर किशोर जैन ने बसपा दल के नेता दिनेश चन्द्रा और कांग्रेस नेता दीपक सिंह से अनुपूरक पर चर्चा शुरू करने को कहा मगर दोनो नेताओं ने कहा कि अभी इसको पढ़ा ही नहीं है तो इस पर क्या बोल सकते हैं।

इसके साथ ही अधिष्ठाता ने चर्चा जारी रखते हुए सदन की कार्यवाही को बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

कांग्रेस के दीपक सिंह ने उत्तर प्रदेष में इन्वेस्टर समिट के आयोजन में निवेष करने के संबंध में ओद्यौगिक विकास मंत्री सतीष महाना से प्रष्न किया। उन्होंने कहा कि सरकार जिन उद्योगों को बता रही है, वह सब सपा सरकार के समय के उद्योग हैं।

इस सरकार के कार्यकाल में अब तक एक भी निवेश नहीं आया है। मंत्री जवाब देने के लिए खड़े हुए तब तक सभापति ने अगला प्रश्न पुकार दिया। दीपक सिंह ने कहा कि जब सदन में प्रष्न का समुचित उत्तर ही नहीं आ रहा है तो फिर प्रष्न लगाने का औचित्य ही क्या है। नाराजगी व्यक्त करते हुये उन्होंने सदन का त्याग कर दिया।

बनारस ऐतिहासिक धरोहर पर सहमति

शून्य प्रहर में नियम 59(5) एवं 59(9) के अन्तर्गत सपा के वासुदेव यादव ने गोल्डन गर्ल हिमा दास के लिये तथा सपा के राजेष यादव ने चन्द्रयान-2 के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पर बधाई प्रस्ताव और सपा के शतरूद्र प्रकाष ने बनारस को ऐतिहासिक धरोहर घोषित करने की मांग का प्रस्ताव सदन के समक्ष रखा। इस पर सभापति ने अपने विचार रखे तथा सदन ने इस प्रस्तावों पर सर्वसम्मति से अपनी सहमति प्रदान की।

राम केवी

राम केवी

Next Story