×

new year 'party टैरेस पर' 'ना बाबा ना', रखें इन बातों का ख्याल

मुंबई में रूफ टॉप पर चल रही पार्टी के दौरान हुए हादसे में 14 लोगों की जान चली गयी है। इससे देश के अन्य शहरों सहित लखनऊ में भी रूफ टॉप पार्टीज की सुरक्षा पर सवालिया निशान लग गया है। न्यूज़ ट्रैक की टीम ने लखनऊ में कई होटल्स और रेस्टोरेंट के टैरेस, रूफ टॉप का

Anoop Ojha
Published on: 30 Dec 2017 12:27 PM GMT
new year party टैरेस पर ना बाबा ना, रखें इन बातों का ख्याल
X
new year 'party टैरेस पर' 'ना बाबा ना', रखें इन बातों का ख्याल

लखनऊ: मुंबई में रूफ टॉप पर चल रही पार्टी के दौरान हुए हादसे में 14 लोगों की जान चली गयी है। इससे देश के अन्य शहरों सहित लखनऊ में भी रूफ टॉप पार्टीज की सुरक्षा पर सवालिया निशान लग गया है।न्यूज़ ट्रैक की टीम ने लखनऊ में कई होटल्स और रेस्टोरेंट के टैरेस, रूफ टॉप का शनिवार को जायजा लिया जिसमे ज्यादातर जगहों पर सुरक्षा खामियां दिखाई दी। लेकिन आप कुछ बातों का ख्याल रखे तो ऐसे हादसों का शिकार होने से बचा जा सकता है।

लखनउ के गोमती नगर, हजरतगंज, अलीगंज, निशातगंज सहित कई इलाकों में ओपन एयर बार, रूफ टॉप रेस्टोरेंट और स्काई हाई पार्टीज वाली जगहें मौजूद हैं जहां नए साल के जश्न की तैयारियां भी जोर शोर से की गई है।न्यूज़ ट्रैक की टीम ने जब इन जगहों का दौरा किया तो ज्यादातर स्थानों पर फायर सेफ्टी मानक के अनुरूप नहीं पाया गया। गोमती नगर स्थित ओपन बार के संचालक ने कहा कि हमारे यहां सुरक्षा के सभी इंतज़ाम हैं जबकि उनके यहां आग बुझाने वाले उपकरण बेसमेंट में लगे मिले। इसी तरह पार्क रोड पर स्थित के रूफ टॉप रेस्टोरेंट में भी अग्निशमन यन्त्र रूफ टॉप पर नहीं पाया गया। यहां पर पार्टी करने की योजना बना रहे युवाओं की टोली से जब इस बाबत सवाल किया गया तो वे सुरक्षा इंतजामों से अनभिज्ञ दिखे।

 new year 'party टैरेस पर' 'ना बाबा ना', रखें इन बातों का ख्याल new year 'party टैरेस पर' 'ना बाबा ना', रखें इन बातों का ख्याल

किस तरह के होते हैं खतरे

- आपको सबसे पहले यह देखना चाहिए की जहां आप पार्टी कर रहे हैं क्या वह जगह अनुमानित भीड़ का भार सह पायेगी

- रूफ टॉप तक जाने वाली सीढियां क्या 4:1 फिट के मानक को पूरा करती हैं। यदि ऐसा नहीं है तो वह पार्टी से बचें।

- छतों पर बर्फीली और ठंडी हवा का ज्यादा असर होता है ऐसे में फ्लोर भी फिसलन भरा हो जाता है, इसका भी ध्यान रखें।

- ज्यादातर टैरेस पर खुले गड्ढे होते हैं जो दुर्घटना के समय लोगों के लिए डेथ होल बन जाते हैं ऐसी जगहों का पहले मुआयना करें।

- टैरेस और रूफ टॉप के किनारे मजबूत नहीं हैं तो गिरने का खतरा ज्यादा रहता है, ऐसी जगहों पर डांस पार्टी में संभल कर रहें।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story