×

Lucknow News: जानिए Youtube के नए सीईओ का लखनऊ से क्या रहा है रिश्ता...

Lucknow News: दुनिया के सबसे बड़े वीडियो शेयरिंग मंच यूट्यूब के नए सीईओ नील मोहन भारतीय मूल के तो हैं हीं, उनका उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से भी एक खास रिश्ता रहा है। उन्होंने आठ साल में यूट्यूब के सर्वोच्च पद तक का सफ़र तय किया है।

Dhanish Srivastava
Published on: 19 Feb 2023 2:21 PM GMT
YouTube CEO Neil Mohan
X

YouTube CEO Neil Mohan (Photo: Social Media)

Lucknow News: दुनिया के सबसे बड़े वीडियो शेयरिंग मंच यूट्यूब के नए सीईओ नील मोहन भारतीय मूल के तो हैं हीं, उनका राजधानी लखनऊ से भी एक खास रिश्ता रहा है। बता दें कि यूट्यूब का स्वामित्व रखने वाली कंपनी गूगल के सीईओ के पद पर पहले से ही भारतीय मूल के सुंदर पिचाई हैं। ये दोनों दुनिया में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं।

नील मोहन के करियर का सफ़र

जब 2007 में ‘डबलक्लिक’ का गूगल ने अधिग्रहण किया तो नील मोहन इसी के साथ गूगल से जुड़ गए थे। आठ साल बाद 2015 में वो यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट अफसर बन गए। इस पद पर रहते हुए वह यूट्यूब मंच पर शॉर्ट्स, म्यूजिक और ग्राहकी की पेशकश लेकर आए। जो खूब प्रचलित भी हुआ।

अब यूट्यूब में आठ साल के भीतर वो सीइओ की पोस्ट तक पहुंच गए हैं। नील मोहन ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है। वो दुनिया में भारतीय मूल के टॉप सीइओ की सूची में शामिल हो गए हैं।

उनका लखनऊ से नजदीकी रिश्ता

यूट्यूब के नए सीइओ नील मोहन राजधानी के सेंट फ्रांसिस स्कूल में पढ़ चुके हैं। उन्होंने 1986 से 1991 तक इस स्कूल में 12वीं तक की पढ़ाई की है। वो रिवर बैंक कालोनी में रहते थे। उसके बाद वो अपने पिता के साथ अमेरिका चले गए और वहीं सेटल हो गए थे। वो बचपन से प्रतिभाशाली और अपनी पढ़ाई को लेकर बहुत सीरियस रहते थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस दौर के उनके सहपाठी और टीचर्स आज भी उन्हें याद करते हैं कि जब कोई छात्र उन्हें चिढ़ाता था, तो वह मुस्कुरा कर आगे बढ़ जाते थे। वो हमेशा खुश रहते थे और अनुशासन को बहुत तवज्जो देते थे। हालांकि उस वक्त के उनके सहपाठियों का इतना लंबा वक्त गुजर जाने के बाद अब उनसे किसी तरह का संपर्क नहीं रह गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story