×

Kushinagar News: मौत को दावत दे रहा झरही नदी पर नवनिर्मित पुल, कंपन करता है ब्रिज

Kushinagar News Today: कुशीनगर जनपद के खिरकियां में बहने वाली झरही नदी पर बना पुल वाहनों के आने पर कंपन कर रहा है। बरसात होने के बाद पुल की हालत खराब हो गयी हैं।

Mohan Suryavanshi
Published on: 16 Sep 2022 9:40 AM GMT
Newly constructed bridge over Jharhi river in windows inviting death, the bridge vibrates
X

कुशीनगर: मौत को दावत दे रहा खिड़कियां में झरही नदी पर नवनिर्मित पुल, कंपन करता है ब्रिज

Click the Play button to listen to article

Kushinagar News: कुशीनगर जनपद के खिरकियां में बहने वाली झरही नदी (Jharhi River) पर बना पुल वाहनों के आने पर कंपन कर रहा है। बरसात होने के बाद पुल की हालत खराब हो गयी हैं। सड़क और पुल का एप्रोच खतरनाक हो गया है। कभी भी यहा बड़ी दुर्घटना होने के प्रबल आसार बन रहा है। इस राह से आने वाले लोगों को जान जोखिम में पड़ सकती है । खिरकिया का पुल जिले के सीमावर्ती सैकड़ों गांव के साथ ही बिहार और यूपी (Bihar and UP) को जोड़ता है। इस पर आवागमन काफी होता रहता है।

अंग्रेजों के जमाने में बने पुल को लोगों ने सराहा

जनपद के खिड़कियां में झरही नदी पर अंग्रेजों ने अपने शासन काल में पश्चिम चंपारण से संपर्क के लिए पुल बनवाया था। पुल सकरा था जब आवागमन के साधन बढ़ते गए तो इस पुल पर जाम लगने लगा । स्थानीय लोगों सहित किसान यूनियन के लोग लगातार मांग करते रहे लोगों की मांग पर तत्कालीन पडरौना विधायक स्वामी प्रसाद मौर्य ने पुल बनवाने की बात कही थी। लम्बे संघर्षो के बाद पुल तो बन गया। लेकिन पुल के कंडीशन को देखकर लोग यही कह रहे हैं कि इससे अच्छा तो अंग्रेजों द्वारा बनवाया पुल है जो इतने वर्षों बाद भी आज उसी रूप में है।

एक करोड़ से अधिक का बना है पुल

खिरकिया के झरही नदी पर 1.40 करोड़ की लागत से पुल बना है। दिसम्बर 2020 में प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य व सांसद विजय कुमार दूबे ने संयुक्त रूप से भूमि पूजन किया था । पुल बन जाने से सीमावर्ती बिहार प्रांत तक भारी वाहनों का आवागमन आसान हो गया । 2022 विधान सभा चुनाव से पहले पुल का निर्माण हो गया और पुल का लोकार्पण भी हो गया।



लंबे संघर्षों के बाद बना था पुल

जंगल खिरकिया बाजार (Jungle Khirkiya Market) में खिरकिया पुल निर्माण को लेकर लम्बा संघर्ष चला था । इसमें खिरकिया पुल के शीघ्र निर्माण की मांग की गई। कुछ वर्ष पहले इस सड़क का पुल के निर्माण के लिए कई बार डीएम समेत संबंधित अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के अलावा प्रदेश सरकार को लिखित रुप से मांग की गई थी। जर्जर और संकरे पुल के निर्माण व चौड़ीकरण के लिए खिरकिया बाजार के व्यापारियों और छात्रों कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया था ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story