Toll Tax Hike: चुनाव खत्म होते ही सफर हुआ महंगा, 25 रुपये तक बढ़ा टोल टैक्स, रात से लागू

Toll Tax Hike: बढाए गये टोल टैक्स को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) और टोल मैनेजमेंट कंपनी की ओर से नई रेट सूची जारी कर दी गई है।

Jugul Kishor
Published on: 2 Jun 2024 5:09 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2024 6:40 AM GMT)
Toll Tax Hike
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Toll Tax Hike: देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर सफर करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है, क्योंकि नेशलन हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स की दरों को बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई दरें आज यानी 2 जून की मध्य रात्रि 12 बजे के बास से लागू हो जाएंगी। बढ़ी हुई दरों का सीधा असर छोटे और भारी वाहन चालकों की जेब पर पड़ेगा। यूपी में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर रोज हजारों वाहन गुजरते हैं। इन सभी लोगों को एक्सप्रेस वे पर बढ़ी हुई कीमतें चुकानी पड़ेंगी।

पांच से 25 रुपये तक बढ़ा टोल

चार पहिया वाहनों के लिए टोल 5 रुपये से 10 रुपये और भारी वाहनों के लिए 45 रुपये से बढ़कर 70 रुपये हो जाएगा। इस संबंध में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) और टोल मैनेजमेंट कंपनी की ओर से नई रेट सूची जारी कर दी गई है। वैसे तो एक्सप्रेस-वे पर वित्तीय वर्ष की शुरुआत से टोल दर बढ़ाने का प्रावधान है, लेकिन लोकसभा के कारण इसे 1 जून तक के लिए टाल दिया गया था। अब मतदान खत्म हो चुका है। अब 2 जून की आधी रात से 5 फीसदी बढ़ोतरी लागू हो जाएगा।

कहां कितना चुकाना होगा टोल टैक्स?

अब तक दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ और मेरठ से सराय काले खां तक कार से यात्रा करने वाले लोगों को 160 रुपये का टोल देना पड़ता था। अब यह बढ़कर 165 रुपये हो जाएगा। अब दिल्ली से मेरठ जाते समय अगर आपको भोजपुर में उतरने पर आपको 140 रुपये देने होंगे और रसूलपुर सिकरोड पर उतरने पर 110 रुपये का टोल देना होगा। छिजारसी टोल प्लाजा पर 330 रुपये की जगह 340 रुपये में मासिक पास जारी किया जाएगा। वहीं, एनएच-9 से हापुड़ जाने वाले लोगों से छिजारसी टोल पर 165 रुपये की जगह 170 रुपये वसूले जाएंगे। इसके अलावा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के अलावा अन्य टोल पर भी 5 फीसदी टोल बढ़ाया जाएगा।

यूपी में यहां नहीं बढ़ा टोल टैक्स

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कानपुर-सागर हाईवे के अलियापुर व महोबा के खन्ना टोल प्लाजा और जीटी रोड पर कानपुर के शिवराजपुर के निवादा व कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा में एक तरफ का टोल नहीं बढ़ाया है, इसलिए कार से गुजरने पर पूर्व की भांति ही टोल पड़ेगा। हालांकि 24 घंटे पर वापसी करने पर कानपुर-सागर हाईवे के अलियापुर और जीटी रोड पर कानपुर के शिवराजपुर के निवादा व कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा में पांच रुपये अतिरिक्त चुकाने पड़ेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story