×

“नो हेलमेट, नो पेट्रोल” : ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में UP सबसे आगे

Anoop Ojha
Published on: 17 July 2018 8:34 AM GMT
“नो हेलमेट, नो पेट्रोल” :  ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में UP सबसे आगे
X

लखनऊ : उत्तर प्रदेश ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करने में भी सबसे आगे है। जिसके परिणामस्वरूप हर साल हजारों लोग सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होते है। NCRB ( नेशनल क्राइम रिकार्ड्स ब्यूरो ) के एक सर्वे के अनुसार विश्व भर में होने वाली 15% मौतें भारत में ट्रैफिक नियमों का पालन न करने से होती है। इससे अधिक चौकाने वाले आँकड़े यह है की हर साल सड़क हादसों में 1,35,000 मौतें भारत में होती है। जिसमें उत्तर प्रदेश सबसे आगे है।

यह भी पढ़ें .....कानपुर ट्रैफिक पुलिस की अनोखी पहल, नियम तोड़ने वालों को पिलाया शर्बत, दिलवाई शपथ

सड़क हादसे में मरने वालों में UP सबसे आगे

NCRB की 2015 की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कुल 28,095 मौतें सड़क हादसों में हुई जो की देश के किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा थी ।

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या – 20.42 करोड़

प्रदेश में कुल वाहनों की संख्या – 2.16 करोड़

NCRB के आकडे के अनुसार UP में सड़क हादसों की स्थिति

वर्ष दुर्घटना मृत घायल

2017 987 395 769

2016 977 421 738

2015 952 396 728

2014 1047 384 921

2013 812 467 548

सरकार ने दुपहिया चालकों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य किया है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस की ढिलाई के कारण शहर में लोग हेलमेट पहने बिना बेधड़क वाहन चला रहे है। पुलिस हेलमेट के नाम पर रोजाना चेकिंग करती है और चालान काट देती है। हालाकि अब यातायात पुलिस ने अब नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने की बात कही है। इसी क्रम में 15 जुलाई से “नो हेलमेट, नो पेट्रोल” अभियान शुरू किया गया।

यह भी पढ़ें .....योगी के गढ़ में ! ट्रैफिक पुलिस को मारा थप्पड़, बोला- गोरखनाथ मंदिर का आदमी हूं

“नो हेलमेट, नो पेट्रोल” : ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में UP सबसे आगे“नो हेलमेट, नो पेट्रोल” : ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में UP सबसे आगे

अब पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

नए नियमों के अनुसार बिना हेलमेट के पेट्रोल पंप पर अब पेट्रोल नहीं मिलेगा। हालाकि की यह नियम पहले भी कई बार बन चुका है पर सरकार की लापरवाही और पेट्रोल पंप के मालिकों की मिली-भगत के चलते कभी इसका पूर्ण असर नहीं देखने को मिला।लेकिन लोगों ने इसकी भी काट निकाल ही लिया।पेट्रोल पंप पर चेकिंग के दौरान एक महिला ने दूसरी महिला से हेलमेट मांग लिया जिससे की वह पेट्रोल भरा सके, अन्यथा उसे पेट्रोल नहीं मिलता।

सिर सलामात, सब सलामत

एक और सर्वे के अनुसार, हेलमेट पहनकर वाहन चलने वालो में 65% का इजाफा हुआ है। गौरतलब है “सिर सलामात, सब सलामत ” बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रदेश के डीजीपी ओ.पी सिंह ने अभियान शुरू करवाया था।इस अभियान में हेलमेट न पहनने पर 21188 चालान कटे और 17 लाख जुर्माने के तौर पर वसूला गया है।

जानें क्या हैं नए नियम

नए नियम के अनुसार 15जुलाई से पेट्रोल पंपों पर पुलिसकर्मियों के साथ एक होमगार्ड भी मौजूद रहेगा।

इसके लिए अभियान में शामिल पुलिस कर्मियों को स्मार्ट फ़ोन दिए गए है।

पेट्रोल पंपों पर पब्लिक के साथ जो भी पुलिसकर्मी बिना हेलमेट के मिलेगा उसका ई-चलान कर दिया जाएगा और सख्त कार्रवाई भी होगी।

पहली बार बिना हेलमेट के पकडे जाने पर चलान काट कर छोड़ दिया जाएगा।

दूसरी बार पकडे जाने पर जुर्माने की रकम दोगुनी हो जायेगी।

ऐसा करते हुए तीसरी बार पकडे गए तो ड्राइविंग लाइसेंसे निरस्त कर दिया जायेगा ।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story