×

अब तो हद ही हो गई, यहां नही गाया गया स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान

Gagan D Mishra
Published on: 15 Aug 2017 6:30 AM GMT
अब तो हद ही हो गई, यहां नही गाया गया स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान
X
अब तो हद ही हो गई, यहां नही गाया गया स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान

कानपुर: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि 15 अगस्त को सभी मदरसो में ध्वजारोहण होगा और राष्ट्रगान गाया जाएगा, लेकिन कानपुर के पुलिस लाइन में तो हद ही हो गई । आजादी के 71वें साल पर एडीजी अविनाश चंद्र ने पुलिस लाइन में पुलिस ने अन्य अधिकारी और कर्मचारी की मौजूदगी में ध्वजोरोहण तो किया, लेकिन उसके बाद राष्ट्रगान नहीं गाया गया । अब सवाल उठता है कि आखिर क्यों? जब पुलिस के लोग ही राष्ट्रगान भूल जाएंगे तो आम आदमी का क्या होगा । ध्वजारोहण से लेकर समाप्ति तक के सारे कार्यक्रम हुए और मिष्ठान वितरण भी किया गया, लेकिन राष्ट्रगान नहीं हुआ।

आजादी के 71वें साल पर पुलिस लाइन में ध्वजारोहण का कार्यक्रम हुआ, जो कि हार साल 15 अगस्त को पुलिस लाइन में होता है । आज सुबह लगभग 9 बजे ध्वजोरहण का कार्यक्रम हुआ । एडीजी अविनाश चंद्र ध्वजारोहण किया । उसके बाद पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को आजादी की बधाई दी । इसके बाद आइजी रेंज आलोक सिंह समेत अन्य पुलिस कर्मियों को अच्छे कार्य के लिए सम्मानित किया । लेकिन इस पूरे कार्यक्रम में एक बात एडीजी, आइजी, डीआइजी और अन्य पुलिस कर्मी भूल गए कि राष्ट्रगान ही नहीं हुआ।

राष्ट्रगान न गाये जाने पर जब जिले के डीआइजी सोनिया सिंह से पूछा गया तो वह बगले झांकने लगी और चुप्पी साधते हुए आरआइ के कमरे में चली गईं । और जब यही सवाल एडीजी अविनाश चंद्र से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ध्वजारोहण राष्ट्रगान गया गया था, लेकिन उन्हें रिकार्डिंग दिखाई गई तो वह बोले कि जो पीपी बजी हुई उसी के साथ हो गया, जबकि पीपी 12 सेकेंड में ही खत्म हो गई थी और राष्ट्रगान 52 सेकेंड होता है ।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story