×

Teachers Holiday Reduced: अवकाश सरलीकरण के नाम पर शिक्षकों के साथ धोखा, कई छुट्टियाँ हुई समाप्त

Teachers Holiday Reduced: उत्तर प्रदेश के सरकारी विद्यालय की शिक्षिकाओं के बाल्य देखभाल अवकाश के दिन घटे। किसी अवकाश के दिन कार्य करने पर शिक्षकों को उसका पैसा प्रदान नहीं होगा।

Vertika Sonakia
Published on: 5 May 2023 3:46 PM GMT
Teachers Holiday Reduced: अवकाश सरलीकरण के नाम पर शिक्षकों के साथ धोखा, कई छुट्टियाँ हुई समाप्त
X
सभी सरकारी शिक्षकों की छुट्टी हुई कम (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Teachers Holiday Reduced: उत्तर प्रदेश सरकार ने अवकाश सरलीकरण के नाम पर प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के विभिन्न प्रकार के अवकाश की प्रक्रिया को सरल कर दिया है।

महानिदेशालय के इस सम्बन्ध में पांच सूची प्रस्ताव जारी हुए

  1. सभी प्रकार के अवकाशों के लिए स्टैंप पेपर पर शपथ पत्र लिखने की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है।
  2. सभी प्रकार के रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर के चिकित्सा प्रमाण पत्र स्वीकार किए जाएंगे।
  3. सभी शिक्षिकाओं को बाल्य देखभाल एक बार में अधिकतम 30 दिनों के लिए दिया जाएगा। इसके अलावा चुनाव, आपदा, जनगणना, बोर्ड परीक्षा ड्यूटी और विद्यालय परीक्षा की अवधि में पांच दिवस पूर्व बाल्य देखभाल अवकाश को खण्ड शिक्षा अधिकारी और बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा खंडित किया गया है।
  4. ग्रीष्म अवकाश या शीतकालीन अवकाश के दौरान कार्य करने के बदले अर्जित और उपार्जित सभी अवकाश देय होगा।
  5. परिषदीय विद्यालय में कार्यरत क्रमिकों को प्रतिकर अवकाश, निर्बंधित अवकाश और अध्ययन अवकाश की सुविधा समाप्त कर दी गई है।

असमंजस की स्थिति में है सभी शिक्षक संगठन

अवकाश की इस नई व्यवस्था को लेकर सभी शिक्षक संगठन असमंजस की स्थिति में है। कुछ शिक्षा के साथ स्वागत कर रहे हैं कुछ शिक्षकों को यह नियम बिल्कुल भी नहीं भा रहा है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक संघ के उपाध्यक्ष निर्भय सिंह कहते हैं “बाल्य देखभाल अवकाश एक बार में अधिकतम 30 दिन का करने पर सभी शिक्षिकाओं में रोष है। पहले ये एक बार में 90 दिनों का मिलता था फिर इसे 45 दिनों का कर दिया गया अब 30 दिन। अब रविवार अवकाश के दिन कार्य करने पर भी उन्हें कोई पैसा नहीं मिलेगा। अब शिक्षकों को अध्ययन अवकाश से भी वंचित किया जा रहा है।”

उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव कहते हैं महानिदेशक के इस प्रस्ताव पर आज सरकार ने मुहर लगाकर एक अच्छा कार्य किया है। इस आदेश से लाखों शिक्षकों को फायदा मिलेगा। कभी कभी शिक्षकों से अवकाश के दिन भी कार्य लिए जाता है लेकिन उसके बदले में उपार्जित अवकाश प्राप्त करने के लिए शिक्षकों को भटकना पड़ता था लेकिन अब इससे राहत मिलेंगी।”

सभी केंद्रीय महिला शिक्षकों को मिलती है दो साल की छुट्टी

केंद्र सरकार में कार्यरत सभी महिला शिक्षिकाओं को बच्चे की देखभाल के लिए दो साल तक का अवकाश प्राप्त होता है। वह सिर्फ अपने बच्चे के पालन पोषण नहीं बल्कि उसकी बीमारी, परीक्षा के समय छुट्टी ले सकती है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story