×

किसी को नहीं मिल सका शगुन का सोना, पहली बार अक्षय तृतीया खाली

शहर में भंगेल, सेक्टर-18, सेक्टर-27 व अट्टा बाजार के अलावा शहर में कुल 4०० सर्राफा की दुकान है। इसके अलावा 3०० कारीगर है। इनमे कुछ ही ऐसे बड़े शो रूम है जिनके यहा ऑनलाइन खरीददारी थी। उनको बिलिंग की समस्या रही साथ ही फिजिकल सोना खरीदने के लिए दुकाने बंद रही

राम केवी
Published on: 26 April 2020 1:12 PM GMT
किसी को नहीं मिल सका शगुन का सोना, पहली बार अक्षय तृतीया खाली
X

नोएडा। कोरोना वायरस के चलते किसी भी तरह लोगों के पास शगुन का सोना हाथ नहीं लगा। लॉकडाउन के चलते दुकानें बंद रहीं और ऑनलाइन सोना खरीदने वालों को तीन मई के बाद सोना डिलीवर किया जाएगा। इस बार सर्राफा कारोबार को हजारों करोड़ रुपए की चपत लगी है।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इसलिए इस दौरान स्वर्ण आभूषणों की खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में लोग दुकानों पर इकट्ठा होते हैं। लेकिन इस बार सोने की लेन देन करने वाले व्यापारियों के लिए अक्षय तृतीया का दिन वरदान साबित नहीं हुआ।

खाली बीत गई अक्षय तृतीया

कोरोना संकट (कोविड-19) के चलते हुए लॉकडाउन के कारण लोग न तो मार्केट में सोने-चांदी की खरीदारी के लिए गए और न ही शादी ब्याह जैसे कई शुभ कार्य इस दिन हो पाए। आपको बता दें कि अक्षय तृतीया का दिन बेहद ही शुभ माना जाता है।

कहा जाता है कि इस दिन किये गये कार्यों में सफलता हासिल होती है। इसलिए बड़ी संख्या में शादी ब्याह, नये व्यापार की शुरुआत, गृह प्रवेश जैसे कई शुभ कार्य इस दिन किये जाते हैं। अक्षय यानी जिसका क्षय न हो सके। लेकिन इस बार अक्षय तृतीय पर सोने का व्यापार नहीं हो सका।

ऑनलाइन गोल्ड खरीदने की सुविधा भी बेमानी

कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के कारण दुकानें बंद हैं, इसलिए फिजिकल गोल्ड नहीं खरीदा गया। हालांकि कुछ नामी कंपनियां हैं, जो अपनी वेबसाइटों के जरिए सोना बेच रही हैं, लेकिन इसकी डिलीवरी आपको लॉकडाउन खत्म होने के बाद यानी 3 मई के बाद ही हो पायेगी। ऑनलाइन सोना खरीदने के कई विकल्प हैं। इनमें गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड , सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और फिजिकल गोल्ड शामिल हैं।

कई आफर लेकिन नहीं मिले ग्राहक

कई बड़ी कंपनियों ने सोने पर कई आफर दिए। लेकिन उनको ग्राहक नहीं मिल सके। दरअसल, फिजीकल सोना खरीदने का ट्रेैंड ज्यादा है। ऐसे में लोगों ने ऑनलाइन ऑफरों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। उधर, बिलिंग प्रक्रिया को लेकर भी असमंजस रहा। ऐसे में लोगों ने ऑनलाइन सोना खरीदने में कम दिलचस्पी दिखाई।

इन कंपनियों ने दिए ऑनलाइन ऑफर

-तनिष्क

कल्याण जूलर्स

-सेंको गोल्ड ऐंड डायमंड्स

-मालाबार गोल्ड ऐंड डायमंड्स

-डब्ल्यूएचपी जूलर्स

शहर में क्या रही स्थिति

शहर में भंगेल, सेक्टर-18, सेक्टर-27 व अट्टा बाजार के अलावा शहर में कुल 4०० सर्राफा की दुकान है। इसके अलावा 3०० कारीगर है। इनमे कुछ ही ऐसे बड़े शो रूम है जिनके यहा ऑनलाइन खरीददारी थी। उनको बिलिंग की समस्या रही साथ ही फिजिकल सोना खरीदने के लिए दुकाने बंद रही। ऐसे में शहर में अक्षय तृतीय का कारोबार शून्य के करीब रहा।

-अक्षय तृतीय पर शहर में कितना कारोबार होता था आकड़ों में इसको बया नहीं किया जा सकता। लॉकडाउन के चलते सर्राफ दुकाने बंद रही। ऑनलाइन खरीददारी में बिलिंग प्रक्रिया नहीं की जा सकती थी। ऐसे में इस बार का कारोबार शून्य रहा।

सुशील कुमार जैन , संस्थापक

आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्डस्मिथ फाउंडेशन

नोएडा से दीपांकर जैन की रिपोर्ट

राम केवी

राम केवी

Next Story