×

Kanpur Dehat: नोडल अफ़सर ने निरीक्षण में पाई ख़ामियाँ, नसीहतें दे छोड़ा

Kanpur Dehat News: प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन, भाषा व जनपद के नोडल अधिकारी श्जितेन्द्र कुमार ने विद्युत उपकेंद्र पुखराया का निरीक्षण कर पुखरायां क्षेत्र में बिजली सप्लाई के संबंध में सब स्टेशनों का निरीक्षण कर जानकारी ली।

Manoj Singh
Published on: 15 Sep 2022 4:01 PM GMT
Kanpur Dehat News
X

निरीक्षण करते नोडल अफ़सर (न्यूज नेटवर्क)

Kanpur Dehat News: प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन, भाषा व जनपद के नोडल अधिकारी श्जितेन्द्र कुमार ने विद्युत उपकेंद्र पुखराया का निरीक्षण कर पुखरायां क्षेत्र में बिजली सप्लाई के संबंध में सब स्टेशनों का निरीक्षण कर जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित विद्युत एक्सईएन पुखरायां कुलदीप को निर्देशित किया कि विद्युत की सप्लाई रोस्टर के अनुसार उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराएं, वहीं उन्होंने विद्युत शिकायत रजिस्टर भी चेक किया। रजिस्टर में संपूर्ण जानकारी शिकायतकर्ता की अंकित न करने पर उन्होंने उपस्थित कर्मचारी पर नाराजगी जाहिर करते हुए अंकित करने के निर्देशित दिये।

उन्होंने विद्युत सब स्टेशन में फर्श टूटी होने पर कहा कि इस फर्श को शीघ्र ठीक कराएं, उन्होंने एक्सईएन विद्युत को निर्देशित किया कि विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने हेतु संपूर्ण व्यवस्थाए दुरुस्त रखें। उन्होनें फायर सेफ्टी का भी निरीक्षण किया। यहाँ भी तिथि अंकित नहीं थी। उन्होंने तिथि कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसमें किसी तरह की लापरवाही ना की जाए। उपभोक्ता को बिल रीडिंग के अनुसार प्रतिमाह उपलब्ध कराया जाए, वही सब स्टेशन तक सड़क सही ना होने पर उन्होंने उप जिलाधिकारी भोगनीपुर को निर्देशित किया कि सड़क के निर्माण हेतु एस्टीमेट बनाकर शासन को भेजें जिससे कि यहां पर आने जाने हेतु कोई समस्या ना रहे ।

इसके पश्चात उन्होंने पुखरायां कान्हा गौशाला का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 132 गोवंश पाए गए। उन्होंने गोवंशो को हरा चारा, केला, गुण आदि खिलाया तथा पशु चिकित्सक ने बताया गया कि अभी कोई भी गोवंश बीमार हालत में नहीं है। सभी स्वस्थ हैं। वही नगर पालिका पुखरायां अधिशासी अधिकारी ने बताया कि गोवंशो को हरा चारा, चूनी, चोकर, भूसा, पानी इत्यादि समय से उपलब्ध कराया जा रहा है । कोई समस्या नहीं है। उन्होंने गोवंशो की व्यवस्थाए दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। वह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुखरायां भी गये। उन्होंने आकस्मिक कक्ष, ओपीडी कक्ष, दवा वितरण कक्ष, एक्सरे कक्ष, दवा भंडारण का आदि का निरीक्षण किया।

चिकित्सकों को निर्देशित किया कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो, इस पर विशेष ध्यान रखें। दवा अस्पताल से दी जाएं तथा अस्पताल में साफ सफाई आदि रहे। चिकित्सक समय पर अस्पताल में उपस्थित होकर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना की जाए। उन्होंने आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को परेशान न किया जाने की बात भी कही। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ० देवकीनंदन लवानिया आदि अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story