×

आम्रपाली की तीन संपत्तियों की नीलामी से मिलेंगे 2554 करोड़

ऋण वसूली ट्राइब्यूनल (डीआरटी) ने आम्रपाली की 16 संपत्तियों को नीलाम करने का आदेश दिया था। जिनमें से ग्रेटर नोएडा व अन्य संपत्तियों पर डीआरटी ने सोमवार को फैसला सुनाया। इसमें ग्रेटर नोएडा की परियोजना के साथ  जयपुर, इंदौर, मुज्जफरपुर व अन्य संपत्तियां शामिल है। डीआरटी ने ग्रेटर नोएडा की संपत्तियों का आरक्षित मूल्य 2554 करोड़ रुपए तय की है।

Rishi
Published on: 21 Jan 2019 2:20 PM GMT
आम्रपाली की तीन संपत्तियों की नीलामी से मिलेंगे 2554 करोड़
X

नोएडा : ऋण वसूली ट्राइब्यूनल (डीआरटी) ने आम्रपाली की 16 संपत्तियों को नीलाम करने का आदेश दिया था। जिनमें से ग्रेटर नोएडा व अन्य संपत्तियों पर डीआरटी ने सोमवार को फैसला सुनाया। इसमें ग्रेटर नोएडा की परियोजना के साथ जयपुर, इंदौर, मुज्जफरपुर व अन्य संपत्तियां शामिल है। डीआरटी ने ग्रेटर नोएडा की संपत्तियों का आरक्षित मूल्य 2554 करोड़ रुपए तय की है। इसमें तीन परियोजनाओं को शामिल किया गया है। जिनकी नीलामी 5 मार्च 2019 को की जाएगी।

इससे पहले डीआरटी को अनुमान था कि ग्रेटर नोएडा व अन्य संपत्तियों की नीमाली व ब्रिकी के जरिए करीब 1600 करोड़ एकत्रित किए जा सकते है। लिहाजा क्षेत्रफल व तकनीकी सुधार के बाद डीआरटी ने दोबारा से आरक्षित मूल्य जारी किया। इसके तहत ग्रेटर नोएडा की लेजर वैली के लिए आरक्षित मूल्य 1265 करोड़ निश्चित किया गया।

वहीं ड्रीम वैली के लिए 488 करोड़ व सेंचुरियन पार्क के लिए 801 करोड़ कुल 2554 करोड़ रुपए ग्रेटरनोएडा की संपत्ति को नीलाम कर एकत्रित किए जाएंगे। वहीं, सीमांकन मुद्दे के कारण इंदौर की संपत्ति पर निर्णय नहीं लिया जा सका है। यहा स्थानीय को-डेवलेपर द्वारा दोबार में 64 लाख व 46 लाख रुपए के चेक करा दिए है।

मंगलवार यानी आज एसडीएम को अतिक्रमण पर रिपोर्ट प्रस्तूुत करने को कहा है। इसी तरह जयपुर की संपत्तियों पर 28 जनवरी 2019 को दोबारा से निर्णय लिया जाएगा। इसके साथ मुजफ्फरपुल मॉल की नीलामी को मंजूरी दे दी गई है। इसका आरक्षित प्राइज 47.3 करोड़ रुपए रखा गया है। यहा निबंधन विभाग द्वारा नीलामी की तिथि की घोषणा की जाएगी। इसी तरह बुद्धा मॉल को लेकर आर्बिटेशन में मामला चल रहा है।

कोर्ट ने कहा था कि वह तय करेगा कि कैसे इस रकम का इस्तेमाल अधूरे परियोजना को पूरा करने में होगा। कोर्ट ने आम्रपाली के डायरेक्टरों को सभी संबंधित दस्तावेजों को डीआरटी को जमा कराने को कहा था। ऐसे में अकेले ग्रेटर नोएडा की संपत्तियों की नीलामी के बाद 2554 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। फिलहाल इंदौर की संपत्ति को लेकर डीआरटी में अगली सुनवाई आज होगी। इसके साथ शेष संपत्तियों के लिए 28 जनवरी को सुनवाई की जाएगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story