×

Yamuna Expressway Speed Limit: नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे पर जाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइन, देना पड़ा सकता है जुर्माना

Yamuna Expressway Speed Limit: सर्दियों के दौरान, कोहरे की स्थिति के कारण सड़कों पर दृश्यता कम हो जाती है, जिससे ड्राइवरों के लिए आगे देखना मुश्किल हो जाता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 Dec 2023 5:39 AM GMT
Yamuna Expressway Speed Limit
X

Yamuna Expressway Speed Limit  (photo: social media )

Yamuna Expressway Speed Limit: नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर अब अपनी स्पीड पर कंट्रोल करिये। जी हां, इन एक्सप्रेस रास्तों पर स्पीड लिमिट कम कर दी गई है।

कोहरे और ठंड का मौसम

नोएडा और यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहनों की गति सीमा 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक कम कर दी गई है। यह निर्णय इस दौरान कोहरे और ठंडे मौसम की स्थिति के कारण लिया गया है, जिससे सड़कों पर दृश्यता बहुत कम हो जाती है।

सर्दियों के दौरान, कोहरे की स्थिति के कारण सड़कों पर दृश्यता कम हो जाती है, जिससे ड्राइवरों के लिए आगे देखना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, ठंडा तापमान सड़कों को फिसलन भरा बना देता है, जिससे वाहनों का चलना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

25 किलोमीटर लंबा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे नोएडा, उत्तर प्रदेश को ग्रेटर नोएडा से जोड़ता है। 165.5 किमी लंबा यमुना एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ता है। लोगों की सुरक्षा के हित में नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर गति सीमा दो महीने के लिए कम करने का निर्णय लिया गया है।


नई स्पीड लिमिट

- नोएडा एक्सप्रेसवे पर नई गति सीमा 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक 100 किमी प्रति घंटे से घटाकर 75 किमी प्रति घंटे कर दी गई है।

- नोएडा एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों की गति सीमा 60 किमी प्रति घंटे से घटाकर 50 किमी प्रति घंटे कर दी गई है।

- यमुना एक्सप्रेसवे की नई गति सीमा 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक हल्के वाहनों के लिए गति सीमा 100 किमी प्रति घंटे से घटाकर 75 किमी प्रति घंटे कर दी गई है।

- यमुना एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों के लिए गति सीमा 60 किमी प्रति घंटे रहेगी।

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, इस साल जनवरी से नवंबर तक गौतमबुद्ध नगर में कुल 14 लाख चालान काटे गए. इनमें से लगभग 5 फीसदी (69,906 चालान) तेज गति के उल्लंघन के लिए जारी किए गए थे।


कैमरे लगेंगे

कम गति सीमा को लागू करने के लिए, यातायात पुलिस एक्सप्रेसवे पर स्थापित कैमरों के साथ-साथ स्पीड रडार कैमरों का भी उपयोग करेगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यात्रियों को संशोधित गति सीमा के बारे में पता है, यातायात विभाग ने नोएडा प्राधिकरण से नोएडा एक्सप्रेसवे पर नए साइनबोर्ड लगाने का अनुरोध किया है। इसी तरह, यमुना एक्सप्रेसवे कंसेशनेयर, जेपी इंफ्राटेक को यमुना एक्सप्रेसवे पर साइनबोर्ड लगाने का निर्देश दिया गया है। पिछले साल नोएडा एक्सप्रेसवे पर पुराने और नए दोनों तरह के साइनबोर्ड होने से भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी। इस बार ऐसी उलझन से बचने के लिए पुराने संकेत ही रहेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story