×

Noida Auto EXPO 2023: ऑटो एक्सपो आज से नोएडा में शुरू, जानें इसके बारे में सबकुछ

Noida Auto EXPO 2023: शुरूआत के दो दिन यानी 11 और 12 जनवरी को मीडिया के लिए रिजर्व रखा गया है। एक्सपो में दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jan 2023 3:05 AM GMT
Noida Auto EXPO 2023
X

Noida Auto EXPO 2023 (फोटो: सोशल मीडिया )

Noida Auto EXPO 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में तीन साल के अंतराल पर ऑटो एक्सपो आज यानी बुधवार 11 जनवरी से शुरू हो रहा है। यह एक्सपो का 16वां संस्करण है। 11 जनवरी से 18 जनवरी तक चलने वाले ऑटो एक्सपो 2023 में आम जनता को प्रवेश 13 जनवरी से मिलेगा। शुरूआत के दो दिन यानी 11 और 12 जनवरी को मीडिया के लिए रिजर्व रखा गया है। एक्सपो में दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। जिनमें टाटा मोटर्स, टोयोटा, किओ, मारूति सुजुकी, हुंडई मोटर इंडिया, एमजी और बीवाईडी शामिल हैं।

ऑटो एक्सपो की शुरूआत को आज तो आज से हो रही है लेकिन इसका विधिवत उद्घाटन शुक्रवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। पहले दिन बॉलीवुड के किंग शाहरूख खान नए वाहनों से पर्दा उठाएंगे। बुधवार सुबह साढ़े 8 बजे मारूति कंपनी की नई कार की लांचिंग के साथ ऑटो एक्सपो का आगाज होगा। गाड़ियों की लांचिंग का सिलसिला शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान 75 से अधिक वाहनों की लांचिंग की जाएगी।

ऑटो एक्सपो का थीम

नोएडा में बुधवार से शुरू हो रहे ऑटो एक्सपो में अधिक जोर इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड कारों पर रहेगा। इसलिए इसकी थीम 'गतिशीलता की दुनिया की खोज' रखी गई है। इस थीम पर सभी कंपनियों ने अपने-अपने पवेलियन तैयार किए हैं। एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ बैट्री और चार्जिंग को भी बेहतर बनाने की तकनीक पेश की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस शो में मारूति सुजुकी की जिम्नी पेश की जा सकती है। इसके अलावा यहां मारूति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से भी पर्दा उठा सकती है। ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स की पंच इलेक्ट्रिक भी देखने को मिल सकती है। वाहन मेला में कई ईवी निर्माता कंपनियां शामिल हो रही हैं।

एक्सपो में लॉन्च होने वाली खास कारें

वाहन मेला में आने वाले कुछ खास मॉडल में मारूति सुजुकी जिम्नी 5-डोर, मारूति की इलेक्ट्रिक एसयूवी, हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट, किया कार्निवल, किया सेल्टोस फेसलिफ्ट, किया ईवी9 कॉन्सेप्ट, एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट और एमजी एयर ईवी शामिल हैं।

ऑटो एक्सपो का टाइम टेबल

ऑटो एक्सपो मोटर शो सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहेगा, जबकि वीकेंड पर इसका समय सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक होगा। शो के आखिरी दिन यानी 18 जनवरी को समय सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story