×

Noida Metro: मेट्रो का बड़ा फैसला, अब एंट्री के लिए कार्ड में 50 रुपये बैलेंस होना जरूरी

Noida Metro: नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने मेट्रो कार्ड को लेकर एक नया फैसला लेते हुए कार्ड में मिनिमम बैलेंस को पांच गुना बढ़ा दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 13 Jan 2023 7:58 AM GMT
Noida Metro
X

Noida Metro (Pic: Social Media)

Noida Metro: नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने मेट्रो कार्ड को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए कार्ड में मिनिमम बैलेंस को पांच गुना बढ़ा दिया है। नए नियम के तहत यदि आपके मेट्रो कार्ड में 50 रूपये से कम होंगे तो आपको मेट्रो स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा, इसलिए अब से आपको मेट्रो कार्ड में 50 रुपये मिनिमम बैलेंस हमेशा रखना होगा। इस संबंध में नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने कहा है कि मेट्रो स्टेशन के अंदर भीड़भाड़ को कम करने के लिए ये फैसला लिया गया है। जिसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है।

16 जनवरी से लागू हो जाएगा नया नियम

मेट्रो स्टेशन में प्रवेश पाने के लिए मेट्रो कार्ड में आवश्यक न्यूनतम राशि को लेकर यह नियम 16 जनवरी से लागू हो रहा है। यात्रियों को इसकी जानकारी देने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर नियमित अनाउंसमेंट भी की जाएगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनमआरसी) ने अपने आदेश में कहा है कि यात्रियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए और ऑपरेशनल समस्याओं का हल निकालने के लिए एनएमआरसी ने मेट्रो कार्ड में मिनिमम बैलेंस रखने के नियम को बदल दिया है। एनएमआरसी स्मार्ट कार्ड में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 10 रुपए से बढ़ा कर 50 रुपए कर दिया गया है।

एनएमआरसी के महाप्रबंधक (परियोजनाएं) पंकज अग्रवाल ने कहा कि कभी-कभी यात्रियों के कार्ड में कम बैलेंस होता है और उन्हें स्टेशन से बाहर निकलने में समस्या का सामना करना पड़ता है। यह असुविधा का कारण बनता है। क्योंकि एनएमआरसी मेट्रो से हर दिन करीब 45 हजार लोग ट्रेवल करते हैं। बता दें कि NMRC नोएडा और ग्रेटर नोएडा मेट्रो नेटवर्क की योजना, प्रबंधन और निर्माण की देखरेख करता है जो कई गुना बढ़ रहा है। कंपनी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच और सेक्टर 142 और बॉटनिकल गार्डन के बीच नई लाइनें बनाकर नोएडा मेट्रो और ग्रेटर नोएडा मेट्रो की पहुंच बढ़ाने की योजना बना रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story