×

Noida GST Evasion: यूनाइटेड एक्ज़िम कंपनी पर स्टेट जीएसटी ने मारी रेड, GST चोरी का है आरोप

Noida GST Evasion: स्टेट जीएसटी को कंपनी द्वारा जीएसटी चोरी करने की शिकायत मिली थी। जिस पर एक्शन लेते हुए स्टेट जीएसटी की एक टीम नोएडा स्थित कंपनी के दफ्तर रविवार सुबह पहुंची।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Nov 2022 6:36 AM GMT
gst raid (Social Media)
X

gst raid (Social Media)

Noida GST Evasion: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में स्टेट जीएसटी ने यूनाइटेड एक्ज़िम नामक कंपनी पर छापा मारा है। नोएडा के सेक्टर 68 स्थित कंपनी के दफ्तर पर छापेमारी चल रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, स्टेट जीएसटी को कंपनी द्वारा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की चोरी करने की शिकायत प्राप्त हुई थी। जिस पर एक्शन लेते हुए स्टेट जीएसटी की एक टीम नोएडा स्थित कंपनी के दफ्तर रविवार सुबह पहुंची।

बताया जा रहा है कि जांच टीम ने कंपनी के दफ्तर को पूरी तरह अपने कब्जे में ले लिया है। किसी को बाहर से अंदर और अंदर से बाहर जाने की इजाजत नहीं है। सुरक्षा कारणों से लोकल पुलिस की टीम भी मौके पर तैनात है। जांच दल दफ्तर में मौजूद दस्तावेजों को खंगाल रही है और वहां मौजूद कर्मियों से पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि जांच दल के अधिकारी जल्द यूनाइटेड एक्ज़िम के ऑनर से भी पूछताछ कर सकते हैं। स्टेट जीएसटी की तरफ से इस कार्रवाई के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

वहीं, नोएडा में स्टेट जीएसटी की इस कार्रवाई से अन्य कंपनियों में हड़कंप मचा हुआ है। दरअसल, राजधानी दिल्ली से सटे होने के कारण नोएडा आर्थिक गतिविधियों के अहम केंद्र के तौर पर उभर चुका है। यूपी के महावाणिज्यकर विभाग को अक्सर यहां काम कर रही कुछ कंपनियों के द्वारा जीएसटी चोरी की शिकायतें प्राप्त होती रहती हैं। विभाग इस पर कार्रवाई भी करता है।

अभी पिछले ही दिनों महावाणिज्यकर विभाग की एसटीएफ टीम ने नोएडा में कार्यरत 12 फर्मों पर छापेमारी की थी। इस कार्रवाई में 6 करोड़ 25 लाख रूपये कर के रूप में जमा कराया गया था। टीम टैक्स चोरी के अब तक अनगिनत मामलों को पकड़ चुकी है। विभाग ने कई बार मालवाहक वाहनों को बिना उचित दस्तावेज के लाखों – करोड़ों का माल एक जगह से दूसरे जगह ले जाते हुए पकड़ा है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story