×

Noida News: मेट्रो के नए रूट पर जल्द फैसला संभव, डीएमआरसी के अधिकारियों के साथ होगी बैठक

Noida News: एनएमआरसी की ओर से एमडी की रिपोर्ट में नया कॉरिडोर पहले की अपेक्षा 900 मीटर बढ़ गया है।

Sarita Jain
Published on: 23 Nov 2022 4:05 AM GMT
Noida new Metro route
X

Noida new Metro route (photo: social media ) 

Noida News: सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन की नई मेट्रो लाइन का अलाइनमेंट जल्द फाइनल होगा। इसको लेकर इस सप्ताह एक बैठक होगी। बैठक में डीएमआरसी और एनएमआरसी के अधिकारी शामिल होंगे। इसमें दिए गए दो वैकल्पिक रूटों में किसी एक को फाइनल किया जाएगा। फाइनल किए गए रूट के हिसाब से डीपीआर तैयार की जाएगी।

एक्वा लाइन के सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से ब्लू व मजेंटा लाइन के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन को नई मेट्रो लाइन जोड़ेगी। शुरुआत में इसका अलाइनमेंट एक्सप्रेसवे के समानांतर रखा गया था, लेकिन बाद में इसे आवासीय इलाकों से लेकर जाने का फैसला लिया गया। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। एनएमआरसी की ओर से एमडी की रिपोर्ट में नया कॉरिडोर पहले की अपेक्षा 900 मीटर बढ़ गया है।

पहले 11.5 किलोमीटर लंबी लाइन प्रस्तावित की गई थी। इसकी डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) ने तैयार की है। डीपीआर में छह स्टेशन प्रस्तावित किए गए थे। इसमें सेक्टर-142, 91, 98, 97, 125 और बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन शामिल थे। लेकिन अंतिम विकल्प के तौर पर कुछ स्टेशनों में बदलाव कर दो विकल्प लोगों के समक्ष रखे गए।

एक्वा लाइन के लिए ये है दो विकल्प

स्टेशन- सेक्टर-91, सेक्टर-98, सेक्टर-97, सेक्टर-125 और बोटेनिकल गार्डन।

स्टेशन- बालक इंटरकॉलेज, सेक्टर-93, सेक्टर-108/105, सेक्टर-104/98 सेक्टर-45/44 बोटेनिकल गार्डन।

हाल में ही शहरवासियों के साथ हुई बैठक में पहले विकल्प को चुना

अधिकतर रेजिडेंट्स , ग्रामीण प्रतिनिधि और स्टेकहोल्डर ने पहले विकल्प यानी स्टेशन- सेक्टर-91, सेक्टर-98, सेक्टर-97, सेक्टर-125 और बोटेनिकल गार्डन को चुना। बता दे इससे पहले हुई बैठक में लोगों ने बालक इंटर कॉलेज, सेक्टर-93, सेक्टर-108/105, सेक्टर-104/98 सेक्टर-45/44 बोटेनिकल गार्डन चुना था। फिलहाल प्रपोस्ड रूट को तकनीकी फिजिबिलिटी और फाइनेंसियल वाइबिलिटी के लिए डीएमआरसी को भेजा दिया गया है ताकि अंतिम मंजूरी दी जा सके।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story