×

Noida: हिंडन डूब क्षेत्र में 25 दुकानों पर चला बुलडोजर, 2.5 करोड़ की जमीन को कराया कब्जा मुक्त

Noida: यमुना के बाद हिंडन के डूब क्षेत्र में प्राधिकरण व नोएडा पुलिस ने मिलकर बड़ी कार्रवाई करते हुए फर्नीचर बाजार से 2 दुकानों को हटाया गया।

Sarita Jain
Published on: 21 July 2022 5:29 PM GMT
Noida News
X

 हिंडन डूब क्षेत्र में 25 दुकानों पर चला बुलडोजर

Noida: यमुना के बाद हिंडन के डूब क्षेत्र में प्राधिकरण व नोएडा पुलिस (Noida Police) ने मिलकर बड़ी कार्यवाही करते हुए फर्नीचर बाजार को हटाया है। यहां करीब 6600 वर्गमीटर से जमीन से बड़े पैमाने पर फर्नीचर की दुकानों को हटाया गया। इन दुकानदारों ने टीन शेड लगाकर फर्नीचर मार्केट (furniture market) बना लिया था। इस जमीन की कीमत करीब ढाई करोड़ रुपए के आसपास आंकी जा रही है।

25 दुकानों को किया ध्वस्त

यहां करीब 25 दुकानों को बनाया गया था। पहले इन दुकानदारों को सामान हटाने के निर्देश दिए गए। इसके बाद बुलडोजर चलाया गया। प्राधिकरण के करीब 25 कर्मचारी तीन जेसीबी और एक डंपर लगाया गया। ये भी बताया गया कि इस कार्यवाही का पूरा खर्चा अतिक्रमण कर्ताओं से ही वसूल किया जाएगा।

विरोध के बाद कार्रवाई

प्राधिकरण का दस्ता मौके पर पहुंचा तो वहां दुकानदारों ने कार्यवाही का विरोध शुरू कर दिया। मौके पर मौजूद पुलिस ने पहले लोगों को समझाया। नहीं मानने पर छह लोगों को हिरासत में लिया गया है। प्राधिकरण का कहना कि इनके खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाएगा।

डूब क्षेत्र में नहीं हो सकता निर्माण

प्राधिकरण स्पष्ट कहा कि हिंडन के डूब क्षेत्र में किसी प्रकार का निर्माण नहीं किया जा सकता है। यहां निर्माण एनजीटी के नियमों का उल्लंघन है। चूकी ये जमीन प्राधिकरण अधिसूचित क्षेत्र में आती है। जबकि निगरानी का काम सिंचाई विभाग का है। प्राधिकरण ने बताया कि अवैध निर्माण हटाने की कार्यवाही जारी रहेगी

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story