×

Twin Tower Demolished Video: देखें ट्विन टॉवर ब्लास्ट के बाद का नजारा, मलबे के ढेर में तब्दील पूरा एरिया

Twin Tower Demolished Video: नोएडा के सेक्टर 93ए में स्थित सुपरटेक ट्विन टॉवर को धराशायी कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Aug 2022 10:45 AM GMT
X

Noida Tower building Blast Full Video

Noida Tower building Blast Full Video: नोएडा के सेक्टर 93ए में स्थित सुपरटेक ट्विन टॉवर (Super Twin Tower Demolished) को धराशायी कर दिया गया है। 100 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इमारत को मलबे के ढेर में तब्दील होने में महज 12 सेकंड लगे। टॉवर गिरने में उतना ही समय लगा जितना कि विशेषज्ञों ने बताया था। टॉवर गिरने के तुरंग बाद धुल का ऐसा गुबार उठा, जिसके बाद आसपास की इमारतें दिखनी बंद हो गईं। टॉवर गिरने के बाद प्रशासन के क्लियरेंस तक 5 रास्तों पर ट्रैफिर की आवाजाही बंद रहेगी।

यहां नोएडा पुलिस (Noida Police) के 500 से अधिक जवान मुस्तैद हैं। इमरजेंसी के लिए एंबुलेंस भी तैनात की गई थी। धमाके के बाद इलाके में प्रदूषण लेवल जांचने के लिए स्पेशल डस्ट मशीन लगाई है। इसके अलावा 75 वाटर टैंक तैनात किए गए हैं। ब्लास्ट से पहले ट्विन टॉवर के पास की दो सोसाइटी में गैस और बिजली की सप्लाई बंद कर दी गई थी। नोएडा पुलिस ने एहतियातन ग्रीन कॉरिडोर बनाए थे। 6 अस्पताल स्टैंडबाय रखे गए थे।

इमारतों को नहीं पहुंचा कोई नुकसान

ट्विन टॉवर ध्वस्तीकरण (Twin Tower Demolished) को लेकर आसपास की सोसाइटी के लोग टेंशन में थे। उन्हें अपने घर की चिंता सता रही थी। लेकिन अब उन्हें फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आसपास के किसी भी इमारत को कोई भी नुकसान नहीं पहंचा है। ट्विन टॉवर को गिराने के लिए विस्फोट की जिस तकनीक का इस्तेमाल किया गया, वो हमेशा से काफी प्रभावी रहा है। घनी आबादी के बीच इतनी बड़ी इमारत को ध्वस्त करने के बावाजूद आसपास के इमारतों तक धूल के अलावा और कुछ नहीं पहुंचा।

कुछ दिनों तक परेशान कर सकती है धूल

विस्फोट के बाद धूल का इतना बड़ा गुबार उठा कि लगा कि दिन में रात हो गया है। ट्विन टॉवर्स के जमींदोज होने के बाद धूल अगले दो से चार दिनों तक लोगों को परेशान कर सकते हैं। इससे बचने के लिए सबसे बेहतर उपाय है मास्क का इस्तेमाल। विशेषज्ञों का कहना है कि इमारत के आसपास रहने वाले लोगों को कुछ दिनों तक मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story