×

Noida Twin Tower Demolition: कौन हैं चेतन दत्ता, जिनके हाथों में होगा ट्विन टॉवर ब्लास्ट का बटन

Twin Tower Demolition: नोएडा स्थित सुपरटेक ट्विन टॉवर्स के डिमोलिशन का काउंटडाउन शुरू हो गया है। कल यानी रविवार 28 अगस्त को दोपहर ढ़ाई बजे दोनों टॉवर्स को जमींदोज कर दिया जाएगा। इनके ध्वस्तीकरण को लेकर काफी समय से तैयारियां चल रही थीं।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Aug 2022 2:15 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2022 2:16 AM GMT)
Twin Tower Demolition
X

Twin Tower Demolition (image social media)

Click the Play button to listen to article

Noida Supertech Twin Tower Demolition: नोएडा स्थित सुपरटेक ट्विन टॉवर्स के डिमोलिशन का काउंटडाउन शुरू हो गया है। कल यानी रविवार 28 अगस्त को दोपहर ढ़ाई बजे दोनों टॉवर्स को जमींदोज कर दिया जाएगा। कुतुबमीनार से भी अधिक ऊंचाई वाले इन इमारतों के ध्वस्तीकरण को लेकर काफी समय से तैयारियां चल रही थीं। टॉवर्स को गिराने का ठेका लेने वाली कंपनी एडिफिस इंजीनियरिंग के ब्लास्टर चेतन दत्ता ट्विन टॉवर में धमाका करने के लिए फाइनल बटन दबाएंगे। इस मौके पर उनके साथ ब्लास्टर जोसेफ ब्रिक्समैन और 6 अन्य लोग 100 मीटर के दायरे में मौजूद रहेंगे।


चेतन दत्ता सुपरटेक के ट्विन टॉवर्स गिराने का ठेका लेने वाली कंपनी एडिफिस इंजीनियरिंग के भारतीय ब्लास्टर हैं। वे ही एक बटन दबाकर 9 सेकेंड में इस 40 मंजिला इमारत को जमींदोज करेंगे। चेतन ने इमारत को गिराने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए कहा हम डायनमो से करंट उत्पन्न करते हैं और फिर बटन दबाते हैं, जो सभी शॉक ट्यूबों में डेटोनेटर को एक्टिवेट करेगा। 9 सेकेंड में सभी डेटोनेटर एक्टिव हो जाएगा और इमारत धराशायी हो जाएगी।

उन्होंने आगे बताया कि पूरी प्रक्रिया बेहद सरल है। इस दौरान हम इमारत से 100 मीटर की दूरी पर रहेंगे। उन्हें पूरा यकीन है कि इमारत गिर जाएगी। ब्लास्टिंग क्षेत्र लोहे की जाली की चार परतों और कंबल की 2 परतों से ढ़का हुआ है। इसलिए इमारत का मलबा नहीं उड़ेगा, लेकिन धूल उड़ सकती है। ब्लास्टर ने बताया कि आसपास की इमारत को नुकसान पहुंचने की कोई गुंजाइश नहीं है।

बता दें कि ट्विन टॉवर को ध्वस्त करने के दौरान आस-पास रहने वाले 3 हजार परिवारों को 10 घंटे तक घरों में कैद रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा ट्विन टॉवर के पास रविवार को पांच रास्ते बंद रहेंगे। नोएडा - ग्रेडर नोएडा एक्सप्रेस वे भी आधे घंटे के लिए बंद रहेगा। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा बंदोबस्त बनाए रखने के लिए 500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story