×

बिजली चोरी व ओवरलोडिंग को रोकने के लिए बनाया गया CSP

Rishi
Published on: 11 March 2018 3:57 PM GMT
बिजली चोरी व ओवरलोडिंग को रोकने के लिए बनाया गया CSP
X

नोएडा : इंडिया एक्सपो सेंटर एण्ड मार्ट में चल रही 5 दिवसीय प्रदर्शनी इलैक्रामा में देश विदेश की बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनीज यहां अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही है। हर कंपनी अपने उत्पादों में प्रयोग की जा रही नई तकनीकों के बारे में दर्शकों और खरीददारों को बता रही है। ऐसी ही एक कंपनी ने बिजली चोरी रोकने के लिए सीएसपी (कंप्लीटली सेल्फ प्रोटेक्टिव) का निर्माण किया है। इस सर्किट को ट्रांसफार्मर के अंदर लगाया जाता है।

इस सर्किट को हैदराबाद की बिजली उपकरण निर्माता कंपनी ट्रांसगार्ड इलैक्ट्रिकल सिस्टम ने बनाया है। कंपनी के सीईओ पाश्र्व रुद्रांगी ने बताया कि अभी तक इस सर्किट को राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं तेलांगना आदि राज्यों में बिजली चोरी और ओवरलोडिंग के कारण होने वाले नुकसान को रोकने के लिए किया जा रहा था। हाल ही में देश के कई अन्य राज्यों ने बिजली विभाग इस सर्किट का प्रयोग अपने यहां ट्रांसफार्मर में कर रहे हैं। इस सर्किट को विशेष तरीके से ट्रांसफार्मर के अन्दर फिट किया जाता है जिससे इसके साथ किसी तरह की तकनीकी छेड़छाड़ नहीं की जा सके।

उन्होंने बताया कि यदि किसी क्षेत्र में बिजली चोरी अथवा ओवर लोडिंग की समस्या होने पर सर्किट स्वत: ही ट्रिप कर ब्रेक हो जाएगा जिससे बिजली की सप्लाई टूट जाएगी। ट्रांसफार्मर से दोबारा बिजली की सप्लाई शुरू करने के लिए लाइनमैन द्वारा ही इसको दोबारा जोड़ा जाएगा। बिजली चोरी से होने वाली ओवरलोडिंग से यह बार-बार ट्रिप करेगा। इस तरह इससे जहां बिजली चोरी पर रोक लगेगी, वहीं ओर लोडिंग से ट्रांसफार्मर को होने वाले नुकसान को भी रोका जा सकता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story