×

Noida Weather: जानें ट्विन टावर गिरने के दो दिन बाद कैसा है नोएडा का मौसम?

Noida Weather Update: डॉक्टरों ने ट्विन टॉवर के आसपास रह रहे लोगों खासकर सांस संबंधी समस्या से ग्रस्ति लोगों से और अधिक सावधानी बरतने को कहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Aug 2022 9:42 AM GMT
now how is the weather of noida after supertech twin towers demolition
X

Noida Twin Tower  (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Noida Twin Towers : नोएडा के सेक्टर- 93 ए स्थित सुपरटेक ट्विन टावर को रविवार (28 अगस्त) को जमींदोज कर दिया गया। कुतुबमीनार से भी अधिक ऊंचाई वाले इन इमारतों को महज 9 सेकेंड में 3700 किलो विस्फोटकों की मदद से धराशायी कर दिया गया। रविवार दोपहर ढाई बजे जैसे ही ये इमारत गिरे, इलाके का आसमान धूल के गुबार से भर उठा। इमारत गिरने से पहले जहां मौसम साफ था, वहीं कुछ ही पलों में यह प्रदूषित हो गया। लोगों ने सांस की बीमारी से बचने के लिए मास्क पहने लेकिन वह नाकाफी था।

अगले दिन यानी सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे और शाम में राहत की बूंदे बरसीं। इससे ट्विन टावर (Supertech Twin Towers) के आसपास रह रहे लोगों को धूल के साथ-साथ गर्मी और उमस से भी राहत मिली। बारिश के कारण हवा में मौजूद धूल के कण बैठ गए। हालांकि, मौसम विभाग (Weather Department) ने पहले ही सोमवार को बारिश की भविष्याणी कर दी थी। मंगलवार यानी आज भी नोएडा के आसमान में बादल छाए हुए हैं।

दो दिन बाद कैसी है हवा की गुणवत्ता

नोएडा (Noida) में फिलहाल हवा की गुणवत्ता मध्यम स्तर की है। अगले दो दिनों तक ऐसा ही रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, सोमवार को एनसीआर (NCR) के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हुई। जिसके बाद हवा में नमी के कारण दृश्यता खराब हो सकती है। एरोसोल में हाइग्रोस्कोपिक रासायनिक घटक, जैसे सल्फेट्स, नाइट्रेट्स और कुछ कार्बनिक पदार्थ जल वाष्प को अवशोषित करते हैं और आकार में वृद्धि करते हैं। आकाश की स्पष्टता को अस्पष्ट करते हैं। विध्वंस से निकलने वाली धूल की भी भूमिका हो सकती है।

डॉक्टरों की सलाह, अभी कुछ दिन और दूर रहें

बता दें कि, डॉक्टरों ने ट्विन टॉवर के आसपास रह रहे लोगों खासकर सांस संबंधी समस्या से ग्रस्ति लोगों से और अधिक सावधानी बरतने को कहा है। उन्होंने कहा, कि यदि संभव हो तो अभी कुछ दिन और इलाके से दूर ही रहें। ट्विन टावर को ध्वस्त करने से करीब 80 हजार टन मलबा निकला है, जिसे तीन माह में 20 ट्रकों की मदद से निकाला जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story