×

Noida School Closed: नोएडा में भी चिंताजनक हुआ वायु प्रदूषण, 10 नवंबर तक स्कूल बंद

Noida School Closed: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। जिससे अब लोगों को काफी दिक्कतें होने लगी है। इसी के चलते नोएडा में स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 7 Nov 2023 10:54 AM GMT
noida news
X

नोएडा में 10 नवंबर तक स्कूलों में रहेगा अवकाश (सोशल मीडिया)

Noida News: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। जिससे अब लोगों को काफी दिक्कतें होने लगी है। लोगों को आंखों में जलन, खांसी, खराश समेत कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। वायु प्रदूषण विशेषकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए घातक माना जाता है। धुंध छाये रहने के कारण दिन में भी अंधेरा छाया हुआ है। हवा के दिन प्रतिदिन जहरीले होते जाने से बच्चे भी बीमार होने लगे हैं।

ऐसे में बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने प्री-स्कूल से लेकर नौवीं कक्षा तक के स्कूलों में दस नवंबर तक अवकाश घोषित कर दिया है। नोएडा के डीएम ने जारी आदेश में कहा है कि स्कूल प्रशासन द्वारा अवकाश के दौरान बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। इससे पूर्व दिल्ली, गुरूग्राम और फरीदाबाद प्रशासन ने भी वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी थी।

एक्यूआई 400 के पार

जिलाधिकारी मनीष वर्मा का यह आदेश खास तौर पर उन स्कूलों के लिए आया है जिसमें जीबी नगर की खराब वायु गुणवत्ता का जिक्र किया गया है। आदेश में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है और एक्यूआई वर्तमान में 400 से अधिक है। स्थिति को देखते हुए और वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग यानी एक्यूएमसी का 5 नवंबर का आदेश लागू किया गया है। इसके तहत जीआरएपी का चौथा चरण लागू किया जा रहा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story