Greater Noida: जल जीवन मिशन के स्टॉल को मिला बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड

Greater Noida: केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने दिया बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड ।प्रमुख सचिव सूचना संजय प्रसाद ने किया जल जीवन मिशन के स्टाल का अवलोकन।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Sep 2024 12:21 PM GMT
Water Life Missions stall gets Best Display Award
X

जल जीवन मिशन के स्टॉल को मिला बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड: Photo- Newstrack

Greater Noida News: इंटरनेशल ट्रेड शो में देश और दुनिया से आए लोगों को जल जीवन मिशन की जानकारी और जल संरक्षण की सीख देने के लिए बनाए गए ‘हर घर जल गांव’ मॉडल को ट्रेड शो के बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड से नवाजा गया है। केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह और एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने जल जीवन मिशन यूपी को बेस्ट डिस्प्ले अवार्ड दिया। विभाग की तरफ से वरिष्ठ सलाहकार राधा कृष्ण त्रिपाठी ने ये पुरस्कार ग्रहण किया। ट्रेड शो के हॉल नंबर-7 में 438 स्क्ववायर मीटर में जल जीवन मिशन का ‘हर घर जल गांव’ मॉडल बनाया गया है। जिसके जरिए ट्रेड शो में आने वाले लोग उत्तर प्रदेश के हर घर में नल कनेक्शन पहुंचाने के सफर को कम समय में बेहद आसानी से समझ सकते हैं। जल जीवन मिशन के स्टॉल को बेस्ट डिस्प्ले अवॉर्ड मिलने के पीछे एक बड़ी वजह यह है कि जिस खूबसूरती और रोचक तरीके से नल कनेक्शन पहुंचाने, जल संरक्षण की जानकारी दी गई है। वो ट्रेड शो में आए लोगों को काफी पसंद आई है।


ट्रेड शो के दौरान देश के लोगों के साथ-साथ विदेशी मेहमानों और बच्चों ने भी जल जीवन मिशन को समझा और यूपी में हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाने के कार्यों को सराहा। इस दौरान लोगों को सबसे अधिक आश्चर्य ये था कि बुंदेलखंड और विन्ध्य क्षेत्र के सूखा प्रभावित इलाकों में किस तरह से नल कनेक्शन पहुंचाया गया है। शनिवार को प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने जल जीवन मिशन स्टॉल का अवलोकन किया। इस मौके पर उन्होंने जल जीवन मिशन के प्रयासों की तारीफ की।

यूपी में 2.26 करोड़ घरों में दिया गया है नल कनेक्शन

उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक ग्रामीण घरों तक नल कनेक्शन पहुंचाने वाला राज्य है। यूपी में अब तक 2.26 करोड़ ग्रामीण घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है। नल कनेक्शन देने के साथ-साथ जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश नुक्कड़ नाटक और प्रचार के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहा है। जल जीवन मिशन के स्टॉल में इस पूरे सफर की जानकारी दी गई है।


बुंदेलखंडी आल्हा बना ट्रेड शो का मुख्य आकर्षण

जल जीवन मिशन के स्टॉल पर हो रहा बुंदेलखंडी आल्हा ट्रेड शो में आए लोगों का ध्यान खींच रहा है। शनिवार को भी बड़ी संख्या में लोग जल जीवन मिशन के स्टॉल पर आल्हा की धुन खींचे चले आए। इस दौरान लोगों ने आल्हा कलाकारों के साथ सेल्फी भी ली और आल्हा की धुन पर धिरके भी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story