×

Noida Air Pollution: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से 9वीं तक के स्कूल बंद, बढ़ते वायु प्रदूषण पर आया DM का आदेश

Noida News: डीएम के आदेश के अनुसार, प्री-स्कूल से 9वीं तक की कक्षाएं 10 नवंबर तक के लिए ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन मोड में होंगी। जिलाधिकारी मनीष वर्मा का आदेश ऐसे समय आया है जब नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर 400 के पार चला गया है।

aman
Report aman
Published on: 7 Nov 2023 12:11 PM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 12:22 PM GMT)
Noida Air Pollution
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social media) 

Noida Air Pollution: यूपी के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से 9वीं तक के स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर जिला प्रशासन ने ये फैसला लिया है। गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) डीएम मनीष वर्मा (DM Manish Verma) की ओर से मंगलवार (07 नवंबर) को एक आदेश जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है कि, खराब वायु गुणवत्ता के मद्देनजर जिले के सभी स्कूलों को 'ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज-4' का पालन करना होगा।

इसके तहत प्री-स्कूल से लेकर 9वीं तक की कक्षाएं 10 नवंबर, 2023 तक के लिए ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन मोड में होंगी। जिलाधिकारी मनीष वर्मा का आदेश ऐसे समय आया है जब नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का स्तर 400 के पार चला गया है।

वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में

गौतम बुद्ध नगर के डीएम मनीष वर्मा का ये आदेश विशेष तौर पर स्कूलों को लेकर ही आया है। उन्होंने जीबी नगर की खराब वायु गुणवत्ता का जिक्र भी किया। डीएम ने आदेश में कहा कि, दिल्ली-एनसीआर (Air Pollution Delhi-NCR) में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर श्रेणी' में पहुंच गया है। AQI फिलहाल 400 के पार है। स्थिति के मद्देनजर वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन अर्थात एक्यूएमसी के 5 नवंबर के आदेश को लागू किया गया है। जिसके तहत GRAP-4 को लागू किया जा रहा है।

स्कूलों से खास अपील

आदेश के अनुसार, गौतम बुद्ध नगर के सभी स्कूलों को ये निर्देश दिया गया है कि वे GRAP के स्टेज 4 को लागू करें। साथ ही, नौवीं कक्षा तक के फिजिकल क्लास को न चलाएं। इसकी जगह बच्चों को ऑनलाइन मोड में पढ़ाया जाए। आपको बता दें, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 3 नवंबर से स्कूल बंद हैं। वहीं, गुरुग्राम और फरीदाबाद में 7 नवंबर से स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story