PM Modi: ये है सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग, भारत बनेगा सेमीकंडक्टर पावरहाउस

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा के एक्स्पोमार्ट में आयोजित सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

Neel Mani Lal
Published on: 11 Sep 2024 8:52 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2024 8:56 AM GMT)
PM Modi: ये है सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग, भारत बनेगा सेमीकंडक्टर पावरहाउस
X

pic: social media 

PM Modi: भारत सेमीकंडक्टर डिजाइन में सबसे आगे निकलने की तैयारी में लगा हुआ है और भारत का टारगेट सेमीकंडक्टर पावर हाउस बनने का है। नोएडा में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत सरकार की स्थिर नीतियों, निवेश और व्यापार करने में आसानी की पेशकश के साथ भारत में आने का यह सही समय है। उन्होंने कहा - भारत दुनिया का 8वां देश है जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर उद्योग से संबंधित एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। सरकार देश को सेमीकंडक्टर पावरहाउस बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, भारत का 50 फीसदी मोबाइल विनिर्माण और 55 फीसदी मोबाइल कंपोनेंट विनिर्माण उत्तर प्रदेश में हो रहा है।

भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग की नींव रखने वाली योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इसमें पहली चीज है आज की सुधारवादी सरकार, दूसरी है भारत में बढ़ता हुआ विनिर्माण आधार और तीसरी है भारत का आकांक्षी बाजार - एक ऐसा बाजार जिसने तकनीक का स्वाद चखा है। उन्होंने कहा, "आप सभी के लिए, यह थ्री-डी पावर सेमीकंडक्टर उद्योग की नींव है, जो कहीं और मिलना मुश्किल है।"

उन्होंने कहा, "सरकार सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के लिए 50 प्रतिशत तक सहायता दे रही है, जिसने पहले ही 1.5 ट्रिलियन रुपये से अधिक का निवेश आकर्षित किया है। प्रतिभा पूल पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने उल्लेख किया कि भारत सेमीकंडक्टर उद्योग का समर्थन करने के लिए 85,000 तकनीशियनों, इंजीनियरों और शोधकर्ताओं का एक कुशल कार्यबल तैयार कर रहा है।

भारत का बढ़ता कद

वैश्विक चिप निर्माण उद्योग में भारत के बढ़ते कद के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश दुनिया की प्रतिभा का 20 प्रतिशत योगदान देता है, और ये आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के लिए चिप का मतलब सिर्फ तकनीक नहीं है, बल्कि उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं को पूरा करने का एक माध्यम है। भारत चिप्स का एक बड़ा उपभोक्ता है। भारत का सेमीकंडक्टर क्षेत्र एक क्रांति के कगार पर है, सरकार सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए 360 डिग्री दृष्टिकोण के साथ काम कर रही है और देश उत्पादित चिप्स की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत का सपना एक ऐसे मुकाम पर पहुंचना है जहां दुनिया के हर उपकरण में भारत निर्मित चिप हो।


मोबाइल हैंडसेट उत्पादन में भारत का दबदबा

पीएम मोदी ने कहा, यह युग सिलिकॉन कूटनीति का युग है। हमने हाल ही में घरेलू उत्पादन और महत्वपूर्ण खनिजों के विदेशी अधिग्रहण को बढ़ावा देने के लिए 'महत्वपूर्ण खनिज मिशन' की घोषणा की है। हम भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान में एक सेमीकंडक्टर अनुसंधान केंद्र स्थापित करने पर काम कर रहे हैं और हम आईआईटी के साथ साझेदारी भी कर रहे हैं और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का विस्तार कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत अब मोबाइल हैंडसेट का दुनिया का नंबर 2 उत्पादक और निर्यातक है और देश का लक्ष्य सेमीकंडक्टर से लेकर तैयार माल तक 100 प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण भारत में ही करना है।

यूपी का बड़ा हिस्सा

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, भारत का 50 फीसदी मोबाइल विनिर्माण और 55 फीसदी मोबाइल कंपोनेंट विनिर्माण उत्तर प्रदेश में हो रहा है। आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार अगले 10 वर्षों में भारत में 85,000 इंजीनियरों और तकनीशियनों का एक मजबूत प्रतिभा पूल विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने सेमीकंडक्टर फोकस के साथ पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए 113 विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान एवं विकास संगठनों के साथ करार किया है।

क्या रही खास- खास बातें

- भारत मोबाइल हैंडसेट के दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी स्मार्टफोन बाजार है।

- भारत का लक्ष्य भारत में ही 100 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण करना है इसमें सेमीकंडक्टर से लेकर तैयार माल तक शामिल है।

- भारत का मंत्र भारत में उत्पादित चिप्स की संख्या बढ़ाना है।

- वैश्विक डिजाइनिंग में, भारत का 20 फीसदी प्रतिभा योगदान है, और यह बढ़ रहा है।

- भारत 'आत्मनिर्भर' बनने के लिए हर क्षेत्र में विनिर्माण कर रहा है और हरित बदलाव कर रहा है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story