×

Dog Attack News: नोएडा में लावारिस कुत्तों का आतंक!, आत्मरक्षा के लिए शख्‍स ने माँगा लाइसेंसी रिवॉल्वर

Dog Attack News: आए दिन कुत्तों के हमला करने की घटनाओं से भयभीत होकर सेक्टर 120 की एक सोसायटी में रहने वाले शख्स ने आत्मरक्षा के लिए जिला प्रशासन से रिवॉल्वर के लाइसेंस की मांग की है।

Aakanksha Dixit
Published on: 19 Feb 2024 8:59 AM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (Pic: Social Media)

Dog Attack News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में दिन-प्रतिदिन आवारा कुत्तों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। कुत्तों के हमले और काटने के मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। हालांकि प्राधिकरण ने इन मामलों के बाद डॉग पॉलिसी को लागू किया था, लेकिन आवारा कुत्तों का खतरा अभी भी बना हुआ है। सोसाइटीयों में आवारा कुत्तों के खौफ से सोसाइटीवासियों की चिंता बढ़ती जा रही है, और वे अपने घर से बाहर निकलने में भी डरते हैं। आए दिन कुत्तों के हमला करने की घटनाओं से भयभीत होकर सेक्टर 120 की एक सोसायटी में रहने वाले शख्स ने आत्मरक्षा के लिए जिला प्रशासन से रिवॉल्वर के लाइसेंस की मांग की है। शख्स ने डीएम के पास एक ई-मेल के जरिये आवेदन किया है। उनका कहना है कि कुत्तों के हमले के दौरान वह उनको डंडे से नहीं भगा सकते। ऐसा करने पर वे कुत्ते पलट कर हमला कर देते है।

जानवर संरक्षण एवं नियमों के मामले में नई दिशा

12 सितंबर को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के नियमों से अलग बेसहारा और पालतू नियम बनाने वाली अपार्टमेंट ओनर असोसिएशन और रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन पर एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी दी थी। हाल में डिप्टी रजिस्ट्रार ने सभी एओए और आरडब्ल्यूए को निर्देश जारी कर डीएम के आदेश को प्रभावी रूप से लागू करने को कहा है। ऐसा न करने पर संस्था के लाइसेंस को निरस्त करने की भी चेतावनी दी थी। वहीं डीएम और डिप्टी रजिस्ट्रार के इस निर्देश का लोगों ने काफी विरोध भी किया। अगर इसे लेकर कुछ नियम बनाये भी जाते है तो कुछ डॉग लवर आकर इन बातों का विरोध करने लगते है जिसके चलते नियमों का ठीक से पालन नहीं हो पता है और आए दिन यह आवारा कुत्ते किसी न किसी को काट लेते हैं या उस पर हमला कर देते है।

आवारा कुत्तों की समस्या और आत्मरक्षा की मांग

ग्रेनो वेस्ट के 14वें एवेन्यू में आवारा कुत्तों की समस्या पर बैठक हुई, जिसमें लोगों ने अपनी परेशानियां बताईं। इस मामले में 13 लोगों पर एफआईआर भी हुई। प्रशासन और लोगों के बीच चर्चा के बाद पूर्व सांसद और लोक अभियान के अध्यक्ष विजय गोयल ने आवारा कुत्तों की मुद्दे को उठाया। यही नहीं एक सोसायटी निवासी ने डीएम से ईमेल द्वारा आत्मरक्षा के लिए रिवॉल्वर का लाइसेंस देने के लिए कहा और पुलिस प्रशासन को भी इसकी सूचना दी। उन्होंने बताया कि उन्हें रिवॉल्वर के लाइसेंस की जरूरत है ताकि वे खुद को और लोगों को कुत्तों से बचा सकें। कई लोग है जो सार्वजनिक जगहों पर कुत्तों को खाना खिलाते हैं और अगर उन्हें ऐसा करने पर रोकते है तो वो अपनी ही कहने लगते हैं। ऐसे में हमें अपनी सुरक्षा खुद ही करनी होगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story