×

Noida Air Pollution: नोएडा-गाजियाबाद में प्रदूषण ने किया बेहाल, सांस लेना भी खतरनाक, 380 के पार पहुंचा AQI

Air Pollution in UP: नोएडा-गाजियाबाद के साथ-साथ यूपी के कई अन्य जिलों में भी वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में जा पहुंचा है। दिल्ली से सटे जिलों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है।

aman
Report aman
Published on: 1 Nov 2023 3:20 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 3:37 AM GMT)
Noida Air Pollution
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Noida-Ghaziabad Air Pollution: उत्तर प्रदेश के जिले और एनसीआर का हिस्सा नोएडा-गाजियाबाद में इन दिनों दमघोंटू हवा लोगों को परेशान कर रही है। हवा की गुणवत्ता इतनी ख़राब है कि सांस तक लेना मुश्किल हो गया है। इन दो इलाकों को छोड़ यूपी के अन्य जिलों में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब होती जा रही है। ठंड बढ़ने के साथ स्थिति बदतर होने के संकेत मिल रहे हैं।

ऐसी आबोहवा में बच्चों और बुजुर्गों की मुश्किलें ज्यादा बढ़ गई हैं। इन पर प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे इलाकों में कई दिनों से एक्यूआई लेवल रेड जोन में है। यहां लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। आज यानी बुधवार (01 नवंबर) को भी ये सिलसिला जारी रहा।

नोएडा में AQI 380 पहुंचा

संबंधित विभाग के अनुसार, हवा की गुणवत्ता (Air Quality) आने वाले दिनों में और बदतर होने का अनुमान है। नोएडा, गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बुधवार को बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स रेड जोन में है। नोएडा सेक्टर-62 में एक्यूआई 382 दर्ज किया गया, जिसे बेहद खराब श्रेणी में माना जाता है। इसी तरह, ग्रेटर नोएडा में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही। यहां AQI 380 दर्ज किया गया।

लखनऊ में AQI 259 रिकॉर्ड किया गया

यूपी के अन्य जिलों की बात करें तो ताजनगरी आगरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 160 दर्ज किया गया। यहां हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। इसी तरह कानपुर में एक्यूआई 118 दर्ज किया गया। यहां भी हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में ही रही ,राजधानी लखनऊ के लाल बाग में एक्यूआई 259 रिकॉर्ड किया गया। यहां हवा खराब श्रेणी में रही। इसी तरह, मुजफ्फरनगर में एक्यूआई 209 दर्ज किया गया। बागपत में एक्यूआई 201 दर्ज किया गया, जिसे मध्यम श्रेणी का कहा जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story