TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Noida News: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो, जल जीवन मिशन के स्टॉल में दिखेगी बदलते यूपी की तस्वीर

Noida News: प्रदर्शनी स्थल में मॉडल विलेज के साथ-साथ एक टाइम वॉल का निर्माण भी किया गया है। जिसमें उत्तर प्रदेश के गांव-गांव तक कैसे नल कनेक्शन के जरिए जल पहुंचा। इसको एक सड़क के माध्यम से दिखाया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 24 Sep 2024 10:45 AM GMT
Noida News
X

Noida News

Noida News: उत्तर प्रदेश के गांवों की सूरत पिछले सात साल में किस तरह से बदली है। इसकी एक तस्वीर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में जल जीवन मिशन के स्टॉल में देखने को मिलेगी। राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के द्वारा हॉल-7 में 438 स्क्वायर मीटर एरिया में बनाए गए मॉडल गांव में कई ऐसी खूबियां है, जो ट्रेड शो देखने आने वाले 80 से अधिक देशों के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेंगी।

टाइम वॉल बताएगी कैसे यूपी के गांव-गांव तक पहुंचा नल से जल

प्रदर्शनी स्थल में मॉडल विलेज के साथ-साथ एक टाइम वॉल का निर्माण भी किया गया है। जिसमें उत्तर प्रदेश के गांव-गांव तक कैसे नल कनेक्शन के जरिए जल पहुंचा। इसको एक सड़क के माध्यम से दिखाया गया है। इस वॉल की शुरूआत अगस्त, 2019 से की गई है। जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन का ऐलान किया। वॉल पर टाइमलाइन के जरिए ये दिखाया गया है कि किस तरह से महज पांच साल में उत्तर प्रदेश के करीब 2 प्रतिशत ग्रामीण घरों से 85.12 प्रतिशत ग्रामीण घरों तक नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य को पाया गया। इतना नहीं वॉल पर उत्तर प्रदेश और देश की बड़ी उपलब्धियों को भी दर्शाया गया है।

मॉडल गाँव में दिखेगी नये यूपी की तस्वीर

इंटरनेशनल ट्रेड शो में आए देश और दुनिया के लोग यूपी के आधुनिक गांव की तस्वीर भी देख सकेंगे। मॉडल विलेज में प्राइमरी स्कूल, पंचायत घर, सीएम आवास योजना, इज्जत घर, पानी की टंकी का निर्माण किया गया है।

थक गए तो पेड की छांव में कर सकेंगे विश्राम

मॉडल वगांव के भीतर ही एक चौपाल घर भी बनाया गया है। जिसमें आर्टिफिशियल पेड़ लगाया गया है और इसके चारों तरफ बैठने की व्यवस्था की गई है। अगर कोई व्यक्ति ट्रेड शो देखते-देखते थक गया है, तो यहां बैठकर आराम भी कर सकता है।

स्टॉल की एंट्री पर टोटी से निकलता पानी दिखाएगा गांव तक पहुंची खुशियों की कहानी

स्टॉल के एंट्री प्वाइंट पर एक विशाल टोटी से निकलते पानी और मटके का प्रोटोटाइप लगाया गया है। मॉडल विलेज के मुख्य द्वारा पर ही विशाल एलईडी पैनल लगाए गए हैं। जिसमें जल जीवन मिशन के कार्यों को दिखाया जाएगा।

कैसे सूखे से परेशान रहने वाले बुंदेलखंड के घर-घर तक पहुंचा नल से जल

बुंदेलखंड के लगभग सभी ग्रामीण घरों में कैसे नल से जल पहुंचा। इसकी कहानी बयां करने के लिए फोटो गैलरी का निर्माण किया गया है। जिसमें दिखाया गया है कि किस तरह से 2019 के पहले बुंदेलखंड में सूखे की स्थिति रहती थी। पानी के लिए महिलाओं को कई किलोमीटर पैदल जाना पड़ता था। वहीं 2024 आते-आते कैसे ये तस्वीर बदली है और अब बुंदेलखंड के हर घर तक नल से जल पहुंचाया जा रहा है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story