×

UP News: विधानपरिषद के लिए नामांकन शुरू, भाजपा-सपा के प्रत्याशियों का अता-पता नहीं

UP News: यूपी विधानपरिषद (UP Legislative Assembly) की रिक्त 13 विधानपरिषद सीटों (legislative council seats) के लिए आज से नामांकन का काम शुरू हो गया है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 2 Jun 2022 6:30 AM GMT
up Legislative Assembly
X

उत्तर प्रदेश विधानपरिषद (फोटो-सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश विधानपरिषद (UP Legislative Assembly) की रिक्त 13 विधानपरिषद सीटों (legislative council seats) के लिए आज से नामांकन का काम शुरू हो गया है। अब तक किसी भी पार्टी ने न तो अपना प्रत्याशी घोषित किया और न ही अभी तक किसी ने अपना नामांकन दाखिल किया है। इन 13 सीटों में भाजपा आठ सीटों को आराम से जीत लेगी। पर एक सीट पर पेंच फंस सकता है। वहीं दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के लिए इस चुनाव में प्रत्याशी चयन करना मुश्किल भरा है।

जहां एक तरफ उनके सहयोगी राजपाल कश्यप और संजय लाठर जैसे नेताओं का कार्यकाल 26 मई को ही खत्म हो चुका है। वहीं सहयोगी दलों रालोद और सुहेलदेव समाज पार्टी का भी दबाव बढ़ रहा है।

ओमप्रकाश राजभर का कहना है कि जब सहयोगी दल रालोद के जयंत चौधरी को राज्यसभा भेजा जा सकता है तो फिर उनके बेटे अरूण राजभर को विधानपरिषद क्यों नहीं भेजा जा सकता है। बतातें चलें कि ओमप्रकाश राजभर के बेटे को ही में विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं इमरान मसूद, सोबरन सिंह यादव, उदयवीर सिंह, रामगोबिन्द चौधरी के नामों की भी चर्चा है।

यूपी विधानपरिषद के इन सदस्यों के छह जुलाई को खत्म हो रहे कार्यकाल के पहले भाजपा के 66 सदस्य फिलहाल उच्च सदन में है। जिनके लिए 20 जून को यह चुनाव कराया जा रहा है। यहां यह भी बताना आवश्यक है कि इन सीटों पर अधिकतर सीटों पर भाजपा अपना कब्जा जमाना चाह रही है।

इस चुनाव में भाजपा सरकार के पांच मंत्रियों का तो विधानपरिषद में जाना लगभग तय है। उनमें सहकारिता मंत्री जेपी राठौर, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री नरेन्द्र कश्यप, संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास मंत्री दानिश आजाद, आयुष और औषधि प्रशासन मंत्री दयाशंकर मिश्र और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य शामिल हैं। पर बाकी प्रत्याशियों की लिस्ट में शामिल होने के लिए दर्जनों नाम हैं।

विधानसभा में भाजपा गठबंधन के 273 और सपा गठबंधन के 125 विधायक है। एक सीट के लिए करीब 31 मतों की आवश्यकता होगी।

योगी आदित्यनाथ के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने विधानपरिषद से अपना इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे से एक सीट खाली हुई है। वहीं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह, कांग्रेस के दीपक सिंह, सपा के जगजीवन प्रसाद, बलराम यादव, डॉ. कमलेश कुमार पाठक, रणविजय सिंह, राम सुंदर निषाद एडवोकेट, सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए शतरुद्र प्रकाश, बसपा के अतर सिंह राव, सुरेंदर कुमार कश्यप और दिनेश चंद्रा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story