×

Jhansi News: निकाय चुनाव के पहले दिन नहीं खुला नामांकन का खाता

Jhansi News: महापौर सहित बरुआसागर एवं बड़ागांव नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए 9 दावेदारों ने लिए नामांकन फॉर्म नगर निगम महापौर के लिए 2, बरुआसागर नगर पालिका अध्यक्ष के लिए पांच एवं बड़ागांव नगर पंचायत के लिए 2 दावेदारों ने लिए नामांकन फार्म।

B.K Kushwaha
Published on: 11 April 2023 10:08 PM GMT
Jhansi News: निकाय चुनाव के पहले दिन नहीं खुला नामांकन का खाता
X
(Pic: Social Media)

Jhansi News: नगर निगम महापौर, बरुआसागर नगर पालिका एवं बड़ागांव नगर पंचायत अध्यक्ष एवं सदस्य पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई। लक्ष्मी व्यायाम मंदिर इंटर कॉलेज में तीनों निकायों के लिए नामांकन फार्म जमा किए जाएंगे। लक्ष्मी व्यायाम मंदिर इंटर कॉलेज के सामने रोड के एक तरफ बैरिकेडिंग लगाकर रास्ता रोक दिया गया है। सिर्फ प्रत्याशी एवं पैदल ही आवागमन कर सकते हैं। एलबीएम के गेट पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहे। आज पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया है ,लेकिन नामांकन फार्म खरीदे हैं। नामांकन स्थल पर जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी ,नगर मजिस्ट्रेट सहित अन्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया ।आज झांसी नगर निगम महापौर के लिए ज्ञानेंद्र कुमार एवं एवं डॉ रघुवीर चौधरी ने नामांकन फार्म लिया। बरुआसागर नगर पालिका अध्यक्ष के लिए निवर्तमान अध्यक्ष हर देवी कुशवाहा सहित पांच लोगों ने नामांकन फार्म लिए इनमें भारती, श्रीमती उषा रानी, ममता, दीपिका शामिल है ।वही बड़ागांव नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए शशि कुमारी एवं श्रीमती रचना ने नामांकन फार्म लिए । पार्षदों के लिए सभी निकायों में बड़ी संख्या में नामांकन फार्म लिए गए।

झांसी नगर निगम के लिए लक्ष्मी व्यायाम मंदिर इंटर कॉलेज के भवन में अध्यक्ष समेत 60 वार्डों के लिए 16 कक्ष निर्धारित किए गए हैं। कक्ष संख्या 1 में महापौर कक्ष संख्या 2में वार्ड 1 से लेकर 4 तक ,कक्ष संख्या 3 में वार्ड क्रमांक 5 से 8 ,कक्ष संख्या चार में वार्ड क्रमांक 9 से 12, तक संख्या 5 में वार्ड क्रमांक 13 से 16 कक्षा , कक्ष संख्या 6 में वार्ड 17 से 20, कक्ष संख्या संख्या 7 में वार्ड नंबर 21 से 24, कक्ष संख्या आठ में वार्ड संख्या 25 से 28 कक्षं संख्या 9 में बाढ़ 29 से 32 वार्ड नंबर 10 में वार्ड क्रमांक 33 से 36, कक्ष संख्या 11 में वार्ड क्रमांक 35 से 40 तक, संख्या 12 में वार्ड क्रमांक 41 से 44, कक्ष संख्या 13 में वार्ड नंबर 45 से 48, कक्ष संख्या 14 में वार्ड क्रमांक 49 से 52 ,कक्ष संख्या 15 में वार्ड क्रमांक 53 से 56 एवं कक्ष संख्या 16 में वार्ड क्रमांक 57 से 60 के प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल होंगे। वही नगर नगर पालिका अध्यक्ष के लिए महारानी लक्ष्मीबाई जूनियर हाई स्कूल के भूतल पर नामांकन दाखिल किए जाएंगे। कक्ष 1 पंचायत अध्यक्ष के लिए आवंटित किया गया है, वही बरुआसागर नगरपालिका के 25 वार्ड के लिए के लिए के लिए6 कक्ष आवंटित किए गए हैं ,इनमें एक के लिए नगर पालिका अध्यक्ष, कक्ष संख्या दो में में वार्ड क्रमांक 1 से 5, कक्ष संख्या 3 में वार्ड क्रमांक 6 से 10 ,कक्ष चार में वार्ड क्रमांक 11 से 15 तक, संख्या 5 में वार्ड क्रमांक 16 से 20 तक ,संख्या 6 में वार्ड क्रमांक 21 से 25 के प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल होंगे। बड़ागांव नगर पंचायत के लिए अध्यक्ष के लिए प्रथम तल पर कक्ष संख्या 1 निर्धारित किया गया है, वहीं कक्ष संख्या दो में नगर पंचायत के सभी 10 वार्डों के प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे ।

बड़ागांव नगर पंचायत सभी 10 वार्डो के पार्षदों के नामांकन के लिए एक कक्ष

प्रशासन ने बड़ागांव नगर पंचायत के सभी 10 वार्डों के सदस्य के लिए एक ही कक्ष आवंटित किया है,इससे नामांकन के दौरान वहां रिटर्निंग ऑफिसर पर कार्य का अधिक बोझ होने की संभावना है बेहतर होता कम से कम 10 वार्डों के लिए दो कक्ष आवंटित कर दिए जाते। इससे नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों को आसानी होती वहीं नामांकन जमा करने वाले रिटर्निंग ऑफिसर को भी कार्य के बोझ से थोड़ी राहत मिल जाती।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story