×

Up Nikay Chunav 2023: कानपुर में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ नामांकन

Up Nikay Chunav 2023: जनपद में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच महापौर और पार्षद प्रत्याशियों का नामांकन शुरू हो गया है। सोमवार से नगर निकाय चुनाव के लिए नगर निगम मुख्यालय में सुबह से ही भीड़ लगनी शुरू हो गई थी।

Anup Panday
Published on: 17 April 2023 6:33 PM GMT
Up Nikay Chunav 2023: कानपुर में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ नामांकन
X
कानपुर में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ नामांकन: Photo- Newstrack

Kanpur News: जनपद में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच महापौर और पार्षद प्रत्याशियों का नामांकन शुरू हो गया है। सोमवार से नगर निकाय चुनाव के लिए नगर निगम मुख्यालय में सुबह से ही भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। महापौर और पार्षद के प्रत्याशियों के लिए यहां नामांकन होने हैं। जनपद की घाटमपुर और बिल्हौर नगर पालिका, शिवराजपुर और बिठूर नगर पंचायत में अध्यक्ष व सदस्य पद के लिए भी नामांकन शुरू हो गया। जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने नामांकन स्थलों का निरीक्षण किया। एडीएम सिटी ने नगर पालिकाओं में हुई तैयारियों का जायजा लिया।

केंद्रीय कक्ष में महापौर पद के लिए मिलेगा नामांकन फॉर्म

महापौर का नामांकन फार्म नगर निगम गेट पर स्थित केंद्रीय कार्यालय से ही मिलेगा। पार्षदों का फार्म महापौर द्वारा बनाए गए प्रमिला सभागार में मिलेगा। बिठूर के लिए नामांकन फॉर्म नगर निगम से ही मिलेंगे। नगर पालिका के नामांकन फार्म घाटमपुर व बिल्हौर तहसील से मिलेंगे।

ट्रैफिक में किया गया डायवर्जन

नामांकन के लिए भारी सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। मोती झील इलाके में कई मार्गों को नामांकन के लिए डायवर्ट कर दिया गया था। भीड़ होने को यातायात भी डायवर्ट किया गया है। मोतीझील मेट्रो स्टेशन से केडीए की तक ही लोग आ और जा सकेंगे। कारगिल पार्क की तरफ के रास्ते से नगर निगम की तरफ वाहनों से नहीं आ सकेंगे। नगर निगम के चारों तरफ बैरिकेडिंग की गई है। बिठूर और शहर की सीटों के लिए नामांकन होंगे। अन्दर जाने से पहले हर व्यक्ति की चेकिंग के साथ उसके साथ आए हुए व्यक्ति का परिचय पूछ अंदर जाने दिया गया। वहीं नजर रखें के लिए एक दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा। नामांकन कक्ष तक पहुंचने के लिए नगर निगम के मुख्य द्वार से कक्ष तक बैरिकेडिंग कराई गई है।

पार्षद लड़ सकेंगे दो वार्ड से चुनाव

चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी दो वार्ड से चुनाव लड़ सकते हैं। इसकी अनुमति राज्य निर्वाचन आयोग से मिल गई है, अगर प्रत्याशी दोनों वार्ड से चुनाव जीतता है, तो उसे एक सीट से इस्तीफा देना होगा। गाइडलाइन के अनुसार नामांकन पत्र जमा करने के लिए प्रस्तावक भी इसे जमा कर सकेंगे।

तीन लोग ही प्रत्याशी के साथ जा सकेंगे

नामांकन कक्ष में प्रत्याशी समेत सिर्फ तीन लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति होगी। एक प्रत्याशी, प्रस्तावक और एक सहयोगी होगा। अन्य को कक्ष में जाने की अनुमति नहीं होगी।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story