×

UP MLC Bye-Election: यूपी विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी...कब होगी वोटिंग, किसका पलड़ा भारी?

UP MLC Bye-Election 2023: यूपी विधान परिषद की दो खाली सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने 11 मई को अधिसूचना जारी कर दी। आयोग के अनुसार, दोनों रिक्त सीटों के लिए 11 से 18 मई तक नामांकन होगा।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 May 2023 8:57 PM GMT (Updated on: 12 May 2023 6:36 AM GMT)
UP MLC Bye-Election: यूपी विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी...कब होगी वोटिंग, किसका पलड़ा भारी?
X
यूपी विधान सभा (Social Media)

UP MLC Bye-Election 2023 : उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दो खाली सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने गुरुवार (11 मई) को अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग के अनुसार, दोनों रिक्त सीटों के लिए 11 से 18 मई तक नामांकन होगा। उम्मीदवार 22 मई तक नाम वापस ले सकते हैं। 29 मई को वोटिंग होगी। आपको बता दें, इन चुनावों के परिणाम की घोषणा 29 मई को ही कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि, विधान परिषद सदस्य बनवारी लाल (MLC Banwari Lal) के निधन और लक्ष्मण प्रसाद आचार्य (Laxman Prasad Acharya) के सिक्किम का राज्यपाल बनाए जाने के बाद ये दोनों सीटें खाली हुई थीं। इन सीटों पर लक्ष्मण प्रसाद आचार्य का जनवरी 2027 तक, जबकि बनवारी लाल का कार्यकाल जुलाई 2028 तक था।

मतदान और वोटों की गिनती 29 मई को

चुनाव आयोग (Election Commission) ने कहा है कि, वोटिंग और मतगणना 29 मई को होगी। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार नामांकन की अंतिम तिथि 18 मई है। संख्या बल के आधार पर विधान परिषद की दोनों रिक्त सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार की जीत तय मानी जा रही है। 29 मई की सुबह 09 बजे से शाम 04 बजे तक वोटिंग का समय निर्धारित किया गया है। शाम 04 से 05 बजे के बीच मतगणना होगी।

यूपी विधान परिषद में किस पार्टी के कितने सदस्य?

आपको बता दें कि, वर्तमान में 100 सदस्यीय यूपी विधान परिषद में बीजेपी के कुल 74 सदस्य हैं। वहीं, प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के 9 सदस्य हैं। बहुजन समाज पार्टी (BSP), अपना दल (सोनेलाल), निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद), जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और शिक्षक दल (गैर-राजनीतिक) के एक-एक सदस्य हैं। स्वतंत्र समूह तथा निर्दलीय दो-दो सदस्य हैं। हाल ही में 6 सीटों के लिए राज्यपाल ने 6 नामों को मनोनीत किया था। ज्ञात हो कि, यूपी विधान परिषद की कुल 100 सीटों में से 10 सदस्यों को राज्यपाल के द्वारा मनोनीत किया जाता है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story