×

Etawah News: अग्निवीरों की तरह अब अग्निसचेतक किए जाएंगे तैनात, योगी सरकार का बड़ा फैसला

Etawah News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Sarkar) अग्निवीरों की तरह अग्नि सचेतकों को नियुक्त करने की तैयारी कर रही है।

Sandeep Mishra
Published on: 20 Jun 2022 10:03 AM GMT
Now fire alerts will be deployed like firefighters, Yogi governments big decision
X

इटावा: अग्निवीरों की तरह अब अग्निसचेतक किए जाएंगे तैनात: Photo - Social Media

Etawah News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Sarkar) अग्निवीरों की तरह अग्नि सचेतकों को नियुक्त करने की तैयारी कर रही है। अग्नि सचेतकों का प्रशिक्षण भी इटावा पुलिस लाइन (Etawah Police Line) में अग्निशमन विभाग (fire department) में शुरू हो गया है।

पांच सौ अग्नि सचेतक बनाये गए हैं

जिला अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि जनपद के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लगभग पांच सौ युवाओं को अग्निसचेतक (fire alert) का दायित्व सौंपा गया है। जो युवा देश सेवा करना चाहते हैं जिनमें समाज के लिए कुछ करने का जज्बा है उन युवाओं को इसमें प्रशिक्षित किया जा रहा है।

तैराकी जानने वालों को दिया जा रहा है खास प्रशिक्षण

बताया गया कि जिले में जो युवा तैराकी जानते हैं उन्हें अग्नि शमन विभाग (fire department) खास तरह का प्रशिक्षण दे रहा है। गांव व आसपास के इलाकों में आग लगने पर वे नदी को किस संयम के साथ तैर कर पार करेंगे, यह सब प्रशिक्षण उन्हें दिया जा रहा है।

सबसे पहले अग्निशमन विभाग को देना है सूचना

इन युवाओं को बताया गया है कि इनके गांव, खेत खलिहानों में जब बड़ी आगजनी की घटनाएं घटित हों तो उन्हें सबसे पहले जिले के अग्निशमन विभाग को सूचित करना होगा। अमूमन होता यह है कि ग्रामीण इलाकों में आगजनी की सूचना पर जब अग्निशमन की टीम घटनास्थल की ओर जाती है तो वह रास्ता भटक जाती है।

यह अग्निसचेतक (fire alert) अग्निशमन टीम का मार्ग निर्देशन करेंगे। इन सभी अग्निसचेतक को विभाग ने अपने इक्विपमेंट के बारे में गहरी जानकारियां मुहैया करवायीं हैं। साथ ही आग लगने की घटनाओं में अग्निशमन की टीम पहुंचने तक अग्निसचेतक आसपास के इलाकों से पानी की व्यवस्था कर आग बुझाने का भी कार्य करेंगे।

प्रमाण पत्र धारकों को मिलेगी गार्ड की नोकरी

जिला अग्निशमन अधिकारी तबरार हुसैन (District Fire Officer Tabrar Hussain) ने बताया कि ग्रामीण इलाकों के जिन युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद जो प्रमाण पत्र वितरित किये गए है। उन्हें सुरक्षा गार्ड की नौकरी में वरीयता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह प्रमाण पत्र बेहद इम्पोर्टेन्ट है। जब भी सुरक्षा गार्ड की सरकारी व प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के अवसर आएंगे उसमें इन अग्नि सचेतकों को प्रथम वरीयता मिलेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story