×

लखनऊ सहित यूपी भर में हर बुधवार को मनेगा हेलमेट और सीट बेल्ट दिवस, जानें क्यों

अगर आप राजधानी में रहते हैं और टू और फोर व्हीलर चलाते समय हेलमेट तथा सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करते हैं तो न्यूट्रैक की यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। हफ्ते का बुधवार दिन कार चालकों को नुकसान कर सकता है। क्योंकि लखनऊ सहित यूपी भर में अब हर बुधवार (22 नवंबर) को अब हेलमेट एवं सीट बेल्स दिवस मनाया जाएगा। गृह और परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त तौर पर यह निर्णय लिया गया है।

priyankajoshi
Published on: 19 Nov 2017 1:58 PM GMT
लखनऊ सहित यूपी भर में हर बुधवार को मनेगा हेलमेट और सीट बेल्ट दिवस, जानें क्यों
X

लखनऊ: अगर आप राजधानी में रहते हैं और टू और फोर व्हीलर चलाते समय हेलमेटऔर सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करते हैं तो newstrack.com की यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। हफ्ते के हर बुधवार के दिन कार चालकों को नुकसान कर सकता है। क्योंकि लखनऊ सहित यूपी भर में अब हर बुधवार को हेलमेट और सीट बेल्स दिवस मनाया जाएगा। गृह और परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त तौर पर यह निर्णय लिया गया है।

प्रमुख सचिव ने दिए आदेश

प्रमुख सचिव परिवहन अराधना शुक्ला ने इस बाबत निर्देश जारी किया है। प्रमुख सचिव परिवहन ने कहा है कि यूपी में अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं होती है। दोपहिया वाहनों पर सवार चालक हेलमेट नहीं पहनता है। इसके अलावा फोर व्हीलर वाहनों को चला रहे चालक सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करते हैं। ऐसे में हादसे होने पर बचने की संभावना कम रहती है। इसी को देखते हुए निगम ने यह फैसला किया है।

2016 से हेलमेट पहनना है अनिवार्य

नियमानुसार 11 अगस्त 2016 को यह दिशा निर्देश जारी किया जा चुका है कि दो पहिया वाहनों पर बैठने वाले दूसरे व्यक्ति (पिलियन राईडर्स) को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। लेकिन यूपी में इस नियम का पालन नहीं होता है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story