×

UP: रेल यात्रियों के 'अच्छे दिन', अब अपने मोबाइल से बनवाएं जनरल टिकट

aman
By aman
Published on: 25 Aug 2017 12:29 AM GMT
UP: रेल यात्रियों के अच्छे दिन, अब अपने मोबाइल से बनवाएं जनरल टिकट
X
UP: रेल यात्रियों के 'अच्छे दिन', अब अपने मोबाइल से बनवाएं जनरल टिकट

लखनऊ: ट्रेन की जनरल क्लास में सफर करने के लिए यात्रियों को अब टिकट की लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने से जल्द निजात मिल सकती है। रेलवे दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर यात्रियों को मोबाइल फोन पर ही अपना जनरल टिकट लेने की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। यात्री टिकट तो अपने मोबाइल फोन पर बुक कराएंगे, जबकि उनका प्रिंट चारबाग स्टेशन पर लगी आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) से मिलेगा।

सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल को नई एटीवीएम मुहैया कराई है, उनमें जनरल टिकट के प्रिंट की सुविधा भी है। इस प्रोग्राम को जल्द ही क्रिस के विशेषज्ञों की टीम लखनऊ आकर एटीवीएम में फीड करेगी।

लंबी कतारों से मिलेगी निजात

लखनऊ जंक्शन और चारबाग स्टेशन सहित सभी बड़े स्टेशनों पर अक्सर टिकट के लिए यात्रियों की लंबी लाइनें देखने को मिलती है। ऐसे में रेलवे ने एटीवीएम की नई व्यवस्था पिछले साल शुरू की थी। लेकिन उन एटीवीएम में टिकट बनाते हुए यह मशीन पुराने नोट स्वीकार ही नहीं कर रही थी। लिहाजा एक बार फिर से क्रिस ने उसकी जगह नई एटीवीएम लगा दी है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे मिलेगी टिकट ...

टिकट का प्रिंट देने का भी विकल्प

नई एटीवीएम में मोबाइल फोन पर बुक हुए जनरल क्लास के टिकट का प्रिंट देने का भी विकल्प है। ऐसे में इसके प्रोग्राम को सर्वर से लिंक करने के लिए क्रिस की टीम जल्द ही लखनऊ आएगी।

टिकट की ये है प्रक्रिया

बीते शनिवार को लखनऊ आए उत्तर रेलवे के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक देवेश मिश्र ने एटीवीएम से जनरल टिकट देने की सुविधा जल्द शुरू करने के निर्देश दिए थे। इससे यात्री अपने मोबाइल फोन पर जनरल क्लास के टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। उनके मोबाइल फोन पर एक पासवर्ड आएगा, जिसे एटीवीएम में फीड करने के बाद जनरल क्लास का टिकट मिल सकेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story